ताज़ा खबर :
prev next

खत्म होंगे शहरों में लगे टोल प्लाजा, मुफ्त मिलेगा GPS और बिना रुके कटेगा टैक्स

पढ़िए जी बिज़नेस हिंदी की ये खबर…

Nitin Gadkari ने कहा कि अब GPs सिस्टम नई गाड़ियों में लगकर आ रहा है, लेकिन पुरानी गाड़ियों में GPS फ्री में लगाया जाएगा.

Toll Plazas Free Highways: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि शहरों के अंदर बने टोल नाकों (Toll Plazas) को हटाया जाएगा. इन टोल नाकों को हटाने का काम एक साल के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल बनाए गए जो गलत और अन्यायपूर्ण हैं. इन्हें हटाने का काम शुरू हो चुका है.

लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि शहरों के भीतर पहले बनाए गए टोल एक साल में हटा दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं. उन्होंने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी.

क्या है मामला
अमरोहा से BSP सांसद कुंवर दानिश अली ने गढ़मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया. इस पर नितिन गडकरी ने बताया कि ये पुरानी सरकारों में शहर के पास टोल बनाए गए थे, जो कि अन्यायपूर्ण है. हम ऐसे टोल को हटाने का फैसला कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर देश के सभी टोल को हटा दिया जाएगा.

बिना रुके कटेगा टोल टैक्स (Toll Plazas Free Highways)
नितिन गडकरी ने बताया कि टोल प्लाजा खत्म होने के बाद GPS के जरिए टोल की वसूली होगी. सड़क के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर कैमरे लगे होंगे. जब आप किसी सड़क पर एंट्री करेंगे और वहां निकलेंगे, दोनों जगह पर गाड़ी की इमेज कैमरे से रिकॉर्ड कर ली जाएगी. इस हिसाब से आपसे टोल लिया जाएगा. यानी जितना सफर यात्री करेंगे सिर्फ उतना ही टोल कटेगा. इस सिस्टम से आपको टोल चुकाने के लिए कहीं पर भी रुकने की जरूरत नहीं होगी.

मुफ्त मिलेगा जीपीएस
नितिन गडकरी ने कहा कि अब GPS सिस्टम नई गाड़ियों में लगकर आ रहा है, लेकिन पुरानी गाड़ियों में GPS फ्री में लगाया जाएगा.साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!