ताज़ा खबर :
prev next

Indian Railways Holi Special Trains: होली में यूपी जाना हो तो आपके लिए ये स्पेशल ट्रेनें, जानें पूरी लिस्ट

पढ़िए नवभारत टाइम्स की ये खबर…  

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने होली (Holi special trains list) पर्व के दौरान लोगों की सुविधा के लिए होली फेस्टिवल स्पेशल (Holi Special Trains) रेलगाड़ियों की घोषणा की है। यूपी (Holi special trains from UP) के किन स्टेशनों से कौन सी स्पेशल ट्रेन चलेगी।

हाइलाइट्स:

  • होली से पहले भारतीय रेलवे ने होली स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान
  • उत्तर प्रदेश के कई स्टेशनों से यात्रियों को मिलेगा फायदा
  • वैष्णो देवी जाने के लिए भी चलेगी स्पेशल ट्रेन

लखनऊ: भारतीय रेलवे ने होली पर घर जाने वालों के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। अब यात्रियों को भीड़भाड़ या टिकट नहीं मिलने की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा। होली स्पेशल ट्रेन आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से संचालित की जा रही हैं। अपनी सुविधानुसार मुसाफिर रिजर्वेशन करा सकते हैं। इन ट्रेनों में सेकेंड क्लास, स्लीपर, एसी फर्स्ट टियर, एसी सेकेंड टियर और एसी थ्री टियर कोच में बर्थ की बुकिंग करा सकते हैं।

वाराणसी के लिए तीन दिन चलेगी ट्रेन
22 मार्च से 31 मार्च तक 04032/04031 आनंद विहार टर्मिनल से वाराणसी के बीच चलेगी। ये ट्रेन आनंद विहार से 18.15 बजे चलेगी, जो अगले दिन सुबह 08.05 पर पहुंचेगी। यह ट्रेन सप्ताह में 3 दिन बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को चलेगी। वहीं वाराणसी से 19.30 बजे चलेगी, जो अगले दिन 9.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। ये ट्रेन मंगलवार, गुरुवार और रविवार को चलेगी।

बठिंडा से वाराणसी तक ट्रेन
यह ट्रेन बठिंडा से वाराणसी के बीच चलेगी। 04998 बठिंडा से 21 मार्च से 28 मार्च तक प्रत्येक रविवार और 04997 वाराणसी से 22 मार्च से 29 मार्च तक प्रत्येक सोमवार को चलेगी।

चंडीगढ़ से गोरखपुर स्पेशल ट्रेन
ये ट्रेन 04924 चंडीगढ़ से 18 मार्च और 25 मार्च (गुरुवार), तो 04923 गोरखपुर से 19 मार्च और 26 मार्च (शुक्रवार) को चलेगी।

आनंद विहार से वाराणसी के लिए ट्रेन
रेलवे ने आनंद विहार से वाराणसी के लिए ट्रेन चलाई है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। आनंद विहार से शाम 6.15 बजे यह प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को चलेगी। वहीं वाराणसी से यह प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को शाम 7.30 बजे चलेगी।

आनंद विहार से गयाः यूपी के इन स्टेशनों पर रुकेगी सुपरफास्ट ट्रेन
रेलवे ने बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए आनंद विहार से गया के लिए स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन चलाई है। यह ट्रेन कानपुर, इलाहाबाद व पं. दीन दयाल स्टेशन पर रुकेगी

आनंद विहार और लखनऊ के बीच
यह ट्रेन 04422 आनंद विहार टर्मिनल से 24 मार्च और 31 मार्च (बुधवार), तो 04421 लखनऊ से 23 मार्च और 30 मार्च (मंगलवार) को चलेगी। जो कि गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली रुकेगी।

लखनऊ के लिए एसी स्पेशल
ये ट्रेन 04424 हजरत निजामुद्दीन से रात 8.10 बजे चलेगी, जो अगले दिन सुबह 4.20 पर लखनऊ पहुंचेगी। ये ट्रेन 22 और 29 मार्च को चलेगी। वहीं 04423 लखनऊ से रात 9.20 बजे चलेगी जो अगले दिन सुबह 5.45 हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। ये ट्रेन 25 मार्च और 1 अप्रैल को चलेगी।

नंगल डैम से लखनऊ के बीच स्पेशल ट्रेन

ये ट्रेन 04510 नंगल डैम से 22 मार्च और 29 मार्च (सोमवार), तो 04509 लखनऊ से 23 मार्च और 30 मार्च (मंगलवार) को चलेगी।

मथुरा, आगरा और झांसी में रुकेगी यह ट्रेन
हजूर साहिब नान्देड जाने वाले यात्रियों के लिए भी स्पेशल ट्रेन का तोहफा दिया है। यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से रात 11.15 बजे चलकर अगले दिन सुबह 10.10 बजे हजूर साहिब नान्देड पहुंचेगी। इस दैरान ट्रेन यूपी के मथुरा, आगरा कैंट और झांसी में रुकेगी।

कटड़ा से वाराणसी तक तक चलेगी ट्रेन
वाराणसी से माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। यह ट्रेन भी सप्ताह में एक दिन चलेगी। यह ट्रेन सहारनपुर, मुरादाबाद जंक्शन, बरेली जंक्शन, लखनऊ जंक्शन और सुल्तानपुर स्टेशन पर रुकेगी।

बरौनी के लिए इन स्टेशनों से स्पेशल ट्रेन
नई दिल्ली से बरौनी के बीच स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन जाएगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, सीवान, छपरा और हाजीपुर स्टेशन होकर जाएगी।

पटना के लिए यहां से मिलेगी स्पेशल ट्रेन

होली के मौके पर आनंद विहार से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार, रविवार और मंगलवार को दिल्ली से रवाना होगी। ट्रेन यूपी के कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद जंक्शन और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से मिलेगी।साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!