ताज़ा खबर :
prev next

कोरोना से शिक्षण संस्‍थानों पर फिर तालाबंदी का खतरा, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं टलीं

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्‍सों में कहीं सीमित लॉकडाउन तो कहीं रात का कर्फ्यू लगाने जैसे सख्त बंदोबस्‍त किए गए हैं। लंबे समय बाद खुले स्कूल फिर से बंद होने लगे हैं।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्‍सों में कहीं सीमित लॉकडाउन, तो कहीं रात का कर्फ्यू लगाने जैसे सख्त बंदोबस्‍त किए गए हैं। लंबे समय बाद खुले स्कूल फिर से बंद होने लगे हैं। गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र के कई इलाकों में स्‍कूल-कॉलेजों को फिर से बंद करना पड़ा है। पंजाब में बोर्ड परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है। हालांकि, देश के कई हिस्‍सों में स्‍कूल खुले हैं। आइये जानतें हैं विभिन्न राज्‍यों का हाल…

महाराष्ट्र में जारी हुए ये निर्देश

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण एक बार फिर डराने लगा है। राज्य सरकार ने 31 मार्च तक सभी ड्रामा थिएटरों और ऑडिटोरियम को 50 फीसद क्षमता के साथ चलाने के निर्देश दिए हैं। इनमें बिना मास्क के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सभी प्राइवेट ऑफिस 50 फीसद क्षमता के साथ काम करेंगे। पुणे में स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।

पालघर जिले में भी स्‍कूल कॉलेज बंद

महाराष्ट्र के पालघर जिले में भी सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल और निजी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। बीते दिनों नंदौर में एक आवासीय विद्यालय (आश्रम शाला) के छात्रों और एक शिक्षक सहित 30 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए जिसके बाद छात्रावास को सील कर दिया गया था। मुंबई में सभी शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा गया है।

गुजरात के इन शहरों में स्‍कूल कॉलेज बंद

गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर, भावनगर गांधीनगर सहित आठ महानगर पालिकाओं में स्कूल कॉलेज 10 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। राज्‍य में कोरोना के बढ़ने मामलों की वजह से यह फैसला लिया गया है। राज्‍य सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा तथा राजकोट में कर्फ्यू की अवधि बढ़ाकर रात को 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक का कर दिया है।

मध्‍य प्रदेश में यह है हाल

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) भोपाल ने मध्य प्रदेश पुलिस आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा (पीसीआरटी) वर्ष 2020 को स्थगित कर दिया है। मध्य प्रदेश पुलिस आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा का आयोजन दिनांक 06 अप्रैल 2021 से शुरू किया जाना था। मध्य प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बीच अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर अस्थाई रूप से 20 मार्च से 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी है।

पंजाब में सभी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद

पंजाब सरकार ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 11 जिलों में कुछ और सख्त कदम उठाए हैं। इन 11 जिलों में 31 मार्च तक मेडिकल कालेजों को छोड़ कर सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश दिए गए हैं। परीक्षाएं भी स्थगित रहेंगी। सिनेमा घर, मल्टीप्लेक्स, रेस्टोरेंट व माल रविवार को बंद रहेंगे। अंतिम संस्कार व विवाह आदि में 20 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। घर में किसी भी आयोजन पर 10 से ज्यादा मेहमान इकट्ठा नहीं हो पाएंगे।

पंजाब में बोर्ड परीक्षाएं भी टली

बीते दिनों पंजाब में प्री नर्सरी से लेकर 12वीं तक सभी स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए थे। यही नहीं अगले आदेश तक सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को भी बंद करने के निर्देश हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कोरोना महामारी के चलते बोर्ड परीक्षा टाल दी है। अब यह एक माह देरी से शुरू होंगी। 12वीं की 22 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा अब 20 अप्रैल से 24 मई तक होगी। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *