ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद,जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु की बैठक संपन्न,दिये निर्देश

गाजियाबाद। औद्योगिक गतिविधियों एवं उद्यमियों की समस्याओं का उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप तत्काल निस्तारण करने के उद्देश्य से जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु की बैठक संपन्न हुई। जिला अधिकारी ने उद्योग बंधु की बैठक में उद्योगों एवं उद्यमियों के सम्मुख आ रही समस्याओं एवं शिकायतों का बहुत ही गहनता के साथ अनुश्रवण किया।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी संबंधित अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि जनपद गाजियाबाद औद्योगिक विकास की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण जनपद है और उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जनपद के औद्योगिक विकास को बढ़ाने के क्षेत्र में निरंतर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।

ये भी पढ़ें :- खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

उद्योगों से जुड़े हुए संबंधित विभागीय अधिकारी गण औद्योगिक इकाइयों एवं उद्यमियों के सम्मुख आने वाली समस्याओं का गहनता के साथ अनुश्रवण करें। सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा उद्यमियों की समस्याओं के संबंध में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए उनका निराकरण कराया जाए ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप जनपद का औद्योगिक विकास और अधिक तेजी से आगे बढ़ सके।

बैठक में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय द्वारा निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदन पत्रों की समीक्षा करते हुए यह पाया गया कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के स्तर पर 07 प्रकरण लंबित हैं। उपस्थित अधिकारी द्वारा उक्त संबंध में कोई जानकारी न होने पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा गहरी नाराजगी प्रकट की गई एवं सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि बैठक में संबंधित अधिकारी प्रकरण की पूर्ण जानकारी के साथ ही प्रतिभाग करें। सौर ऊर्जा मार्ग पर स्थित ब्रज विहार नाले के ऊपर पुलिया निर्माण के संबंध में क्षेत्रीय प्रबंधक यू0पी0एस0आई0डी0सी0 द्वारा अवगत कराया गया की उक्त पुलिया का एस्टीमेट तैयार कर मुख्यालय को प्रेषित किया गया है, जो कि इसी वित्तीय वर्ष में स्वीकृत होना संभावित है।

ये भी पढ़ें :- UP Anganwadi Bharti 2021: यूपी में भरे जाएंगे आंगनबाड़ी के 5300 रिक्त पद, तीन दिन में जारी होगा विज्ञापन

उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि ट्रॉनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र में औद्योगिक संगठनों से समन्वय स्थापित कर प्राथमिकता के कार्यों को भी प्रारंभ करा दिया गया है। समीक्षा में जिलाधिकारी द्वारा पाया गया कि औद्योगिक क्षेत्रों में विद्युत ट्रिपिंग जैसे अमृत स्टील कंपाउंड एवं एस0एस0 जी0टी0 रोड औद्योगिक क्षेत्र में पूर्व की अपेक्षा विद्युत आपूर्ति में काफी सुधार आया है। इसी प्रकार साहिबाबाद क्षेत्र में भी काफी सुधार हुआ है पर समीक्षा में पाया गया कि अभी भी कुछ जगह पर काम होने बाकी हैं जिस पर जिलाधिकारी द्वारा शीघ्र कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी द्वारा हिंडन विहार सिहानी बनवारी नगर सहित non-conforming जोन के संबंध में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण महायोजना 2031 में यथोचित प्रस्ताव प्रेषित करने तथा उनका निरंतर अनुश्रवण करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त ऑल इंडिया मेटल फोर्जिंग एसोसिएशन से प्राप्त पड़ोसी राज्य की तरह उत्तर प्रदेश में भी औद्योगिक इकाइयों को कम दर पर विद्युत दिए जाने के संबंध में शासन को प्रस्ताव प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें  :- घर चलाने के लिए नही थे पैसे, नन्हे बच्चे को पेट मे बांधकर ऑटो चालाती हैं तारा प्रजापति: इस तरह चलता है परिवार

इसी प्रकार स्टेट एक्सपोर्ट पॉलिसी, Rehabilitation Policy तथा यू0पी0एस0आई0डी0सी0 से संबंधित सबडिवीजन, सर प्लस चार्जेस, पारिवारिक विभाजन या फर्म के पुनर्गठन पर स्टैंप ड्यूटी ने दिए जाने संबंधी प्रकरणों पर विस्तृत प्रस्ताव शासन को प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए गए। ऑल इंडिया मेटल फॉर्जिंग एसोसिएशन के प्रतिनिधि द्वारा यह अवगत कराए जाने पर की जनपद में गैस आपूर्ति की दरों में अत्यधिक भिन्नता है ।

इस पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा चार बिंदुओं जैसे प्रदेश स्तर पर, जिला स्तर पर तथा इकाई स्तर पर एवं सप्लायर के स्तर पर पी0एन0जी0 के रेटों में भिन्नता होने के संबंध में आई0जी0एल0 तथा गेल के अधिकारियों के साथ वार्ता कर समुचित प्रस्ताव तैयार कर प्रकरण निस्तारित कराए जाने के निर्देश दिए गए। एक जनपद एक उत्पाद ब्रांडेड योजना के अंतर्गत शासन से प्राप्त निर्देश एवं बजट के अनुसार कार्यालय जिलाधिकारी गाजियाबाद, कार्यालय मुख्य विकास अधिकारी गाजियाबाद तथा कार्यालय जिला उद्योग केंद्र गाजियाबाद में ग्लो साइन बोर्ड लगाते हुए बजट का सदुपयोग किए जाने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए।

ये भी पढ़ें  :- गाजियाबाद में परिवार को बंधक बनाकर लूटा, विरोध करने पर बच्चे के मुंह में भर दी एलफी

जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी औद्योगिक संगठनों से यह अपील की गई कि दिनांक 26 मार्च 2021 को प्रस्तावित भारत बंद के दौरान किसी भी प्रकार की जबरन बंदी न की जाए। अतः सभी औद्योगिक इकाई नियमित रूप से संचालित की जाएं। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि यदि किसी उद्यमी अथवा औद्योगिक संगठन के प्रतिनिधि को कोई परेशानी हो तो वे तत्काल जिला प्रशासन, संबंधित पुलिस अधिकारी अथवा संयुक्त आयुक्त उद्योग जिला उद्योग केंद्र से संपर्क पर समस्या के विषय में अवगत करा सकते हैं जिस पर तत्काल समस्या का समाधान कराया जाएगा।

साथ ही जिलाधिकारी द्वारा कोविड-19 के संबंध में सभी औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों से अपील की गई कि पूर्व की भांति कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु और अधिक सतर्क होने की आवश्यकता है। अतः सभी औद्योगिक इकाई अपने परिसर में कोविड हेल्प डेस्क, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम , सैनिटाइजेशन, टेस्टिंग, मास्क आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें तथा औद्योगिक इकाइयों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा कराए जा रहे कोविड टेस्ट कराए जाने के निर्देश दिए गए। अंत में जिलाधिकारी द्वारा सभी विभागों के अधिकारियों तथा औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों को होली पर्व की शुभकामनाएं देते हुए सहर्ष बैठक का समापन किया गया।

ये भी पढ़ें  :- गाजियाबाद,15 लाख लोगों के पास मकान तो है मगर उसका पता नहीं, अधिकारी से बोले हमें हमारे घर का पता दे दो साहब

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, पुलिस अधीक्षक नगर सुभाष चंद्र गंगवार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन संतोष कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी नगर शैलेंद्र कुमार सिंह, संयुक्त आयुक्त उद्योग वीरेंद्र कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक यू0पी0एस0आई0डी0सी0 स्मिता सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड उत्सव शर्मा के साथ अन्य विभागों के अधिकारियों तथा औद्योगिक संगठन के पदाधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *