ताज़ा खबर :
prev next

यमुना एक्सप्रेसवे पर Fastag का इंतजार खत्म, 1 अप्रैल से मिलेगी सुविधा, टोल पर नहीं लगेगा जाम

पढ़िए जी बिज़नेस हिंदी की ये खबर…  

Fastag at Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि निजी राजमार्ग होने के कारण जेपी कंपनी ने फास्टैग (एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली) शुरू करने से मना कर दिया था. 

Fastag at Yamuna Expressway: उत्तर प्रदेश (Uttar Praesh) के यमुना एक्सप्रेसवे  (Yamuna Expressway) पर 1 अप्रैल से फास्टैग (Fastag) की सुविधा शुरू हो जाएगी. इससे इस रूट से गुजरने वालों को काफी सुविधा होगी. यमुना एक्सप्रेसवे, जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (Jaypee Infratech Limited) और आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के बीच इसको लेकर एक करार हुआ है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि निजी राजमार्ग होने के कारण जेपी कंपनी ने फास्टैग (एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली) शुरू करने से मना कर दिया था.

इनके बीच हुआ है करार (Agreement has been signed)
प्राधिकरण की सख्ती के बाद कंपनी तैयार हुई. इसे 15 फरवरी से शुरू होना था, लेकिन सभी तैयारियां पूरी ना होने की वजह से यह चालू नहीं हो पाया. उन्होंने बताया कि सोमवार को यमुना विकास प्राधिकरण, आईडीबीआई बैंक तथा जेपी इंफ्राटेक के प्रतिनिधियों के बीच एक करार हुआ. अब 1 अप्रैल से यहां फास्टैग की सुविधा शुरू हो जाएगी.

15 फरवरी 2021 से हो गया है जरूरी (It has become necessary since 15 February 2021)
बीते 15 फरवरी 2021 से देश के सभी टोल नाको (FASTag on Toll Plaza) पर FASTag जरूरी हो गया है. Toll प्लाजा पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन से छुटकारा पाने के लिए यह सिस्टम जरूरी किया गया है.

सरकार के इस ऐलान के बाद से सभी लोग वाहनों पर FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके साथ ही NHAI ने क्‍लीयर किया है FASTag को वहीं से Recharge कराएं, जहां से उसे खरीदा हो. यानि जिस बैंक से उसे लिया है वहीं Recharge कराना होगा.

यहां से ले सकते हैं FASTag (Can take FASTag from here)
देश के लगभग सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे SBI, ICICI, HDFC, AXIS BANK से FASTag ले सकते हैं. अमेज़न से भी ऑनलाइन FASTag खरीद सकते हैं. PAYTM के जरिये भी FASTag खरीदा जा सकता है. बड़े पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग खरीदने की सुविधा है. NHAI की ओर से FASTag की फ्री सुविधा के लिए सभी टोल प्लाजा पर बिक्री केंद्र लगाए गए हैं.साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *