ताज़ा खबर :
prev next

Assam Chunav 2021 Voting LIVE: वोटिंग को लेकर लोगों में भारी उत्साह, 9 बजे तक 8.84 फीसद मतदान

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

Assam Chunav 2021 Voting LIVE राज्य की जिन 47 सीटों पर वोट डाले जाएंगे उन पर मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल स्पीकर हितेंद्रनाथ गोस्वामी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा और राज्य सरकार के कई मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं।

 असम । में विधानसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने मतदाताओँ से रिकॉर्ड वोटिंग की अपील की है। राज्य की जिन 47 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं उन पर मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, स्पीकर हितेंद्रनाथ गोस्वामी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा और राज्य सरकार के कई मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं।

राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं। इन पर 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को मतदान होगा। राज्य की ज्यादातर सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय है। सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन जहां सत्ता बरकरार रखने की जुगत से चुनाव मैदान में हैं तो कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों का गठबंधन राज्य में अपनी खोई ताकत पाने की कोशिश में है।

9 बजे तक 8.84 फीसद मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह 9 बजे तक असम विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 8.84 फीसद मतदान हुआ है।

कोरोना गाइडलाइंस का पालन

डिब्रूगढ़ जिले के लाहोवाल विधानसभा क्षेत्र में प्रथम चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस दौरान मतदाताओं के तापमान की जांच की जा रहा है। लोगों को मास्क, दस्ताने और हाथ सेनेटाइज करने की व्यवस्था की गई है।

वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने असम के लोगों से रिको़र्ड वोटिंग की अपील की है। नड्डा ने ट्वीट किया, ‘असम विधानसभा चुनावों में आज प्रथम चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।’

अमित शाह की अपील

आज असम में प्रथम चरण का मतदान है। मैं सभी भाईयों-बहनों और विशेषकर युवाओं से अपील करता हूं कि प्रदेश में शांति, विकास व समृद्धि को बनाए रखने के लिए भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र के इस महापर्व में आपकी भागीदारी ही असम की प्रगति का प्रमुख स्तंभ है इसलिए मतदान अवश्य करें।

पोलिंग सेंटर के बाहर लोगों की लंबी कतार

डिब्रूगढ़ के जेपी नगर में एक मतदान केंद्र के बाहर बड़ी संख्या में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी आने

का इंतजार कर रहे हैं। असम में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 47 सीटों पर मतदान हो रहा है।

 

मतदाताओँ से पीएम मोदी की अपील

असम विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की है।

मतदान केंद्र सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए नौगावां जिले के रूपाही में एक मतदान केंद्र पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। वहीं, डिब्रूगढ़ के एक मतदान केंद्र पर लोगों की लंबी कतार लगी हुई है। लोग अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं।

मनमोहन सिंह का वीडियो संदेश

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने असम में पहले चरण के मतदान से पहले वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने कहा, ‘कई वर्षों से असम मेरा दूसरा घर रहा है। 1991 से 2019 तक 28 वर्षों तक राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व करना मेरा सौभाग्य था। असम के लोगों ने मुझे 5 साल के लिए वित्त मंत्री और 10 साल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में अपने देश की सेवा करने का अवसर दिया।

कोरोना से बचाव के विशेष इंतजाम 

आज होने वाले चु्नाव में कुल 264 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें 23 महिला उम्मीदवार हैं। मतदान केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके चलते मतदान का समय एक घंटा बढ़ाकर सुबह सात बजे से शाम छह बजे किया गया है।

राज्य में केंद्रीय बल भी तैनात

कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस की मदद के लिए केंद्रीय बल भी तैनात किए हैं। सुरक्षाकर्मियों की संख्या को सार्वजनिक न करते हुए कहा गया है कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सभी संवेदनशील और सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बल गश्त कर रहे हैं और संदिग्ध लोगों की निगरानी बढ़ा दी गई है।

दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम

ऊपरी असम और ब्रह्मपुत्र नदी के किनारों पर स्थित 12 जिलों की 47 सीटों पर आज मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 81.09 लाख मतदाता 11,537 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। दिव्यांगों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए खास इंतजाम किए हैं। उन्हें व्हील चेयर और ई-रिक्शा के जरिये वोट डालने के लिए लाया जाएगा। जिन 47 सीटों पर मतदान होगा उनमें 39 पर भाजपा चुनाव लड़ रही है, बाकी पर उसकी सहयोगी अगप। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। साभार दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *