ताज़ा खबर :
prev next

UP Anganwadi Bharti 2021: जल्द भरे जाएंगे आंगनबाड़ी के 5300 खाली पद, जानिए कब जारी होगा विज्ञापन और कैसे करना है आवेदन

पढ़िए  आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

लखनऊ: चुनावी साल में वोटरों को लुभाने के लिए योगी सरकार ने हर विभाग में भर्तियों का पिटारा खोल दिया है। पुलिस और शिक्षा विभाग के बाद अब बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में रिक्त पदों को भरने का फैसला दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की भर्ती के लिए तीन दिनों में जिलेवार विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले विभागीय वेबसाइट पर जिलेवार रिक्तियों का ब्यौरा ऑनलाइन फीड किया जाएगा। भर्ती के आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाएंगे। चयन प्रक्रिया पूरी करने के लिए 45 दिनों की समय सीमा निर्धारित की गई है।

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में इस समय इन तीनों श्रेणी के करीब 5300 पद खाली हैं। राज्य में आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया करीब 10 वर्षों बाद शुरू होने जा रही है। इसके लिए उत्तर प्रदेश में रहने वाले पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाएंगे।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशक डॉ. सारिका मोहन ने मंगलवार को सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर भर्ती की समय सारणी तय कर दी है। आदेश के मुताबिक एनआइसी द्वारा विकसित वेबसाइट पर अगले तीन दिनों में रिक्त पदों का ब्यौरा फीड कर जिलेवार विज्ञापन जारी किए जाने की बात कही गई है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि विज्ञापन जारी होने की तिथि से 21 दिन रखी गई है। साथ ही पूरी प्रक्रिया निस्तारित करने के लिए 45 दिनों से अधिक समय न लगने के निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल, विभाग में करीब 53 हजार पद रिक्त चल रहे हैं। सरकार ने इसी साल 29 जनवरी को चयन प्रक्रिया का निर्धारण कर दिया है। सभी जिलों में डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति इन पदों पर भर्ती करेगी। चयन समिति की संस्तुति के बाद डीएम के अनुमोदन के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति में जिले में तैनात समूह ‘क’ व ‘ख’ संवर्ग की महिला अफसर भी सदस्य बनाई गईं हैं। नई चयन प्रक्रिया मे बीपीएल परिवारों की अभ्यर्थियों की वरीयता दी जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों के लिए सालाना आय सीमा 46,080 व शहरी क्षेत्रों के लिए आय सीमा 56,460 रुपये सालाना तय की गई है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए न्यूनतम शैक्षिक अर्हता हाईस्कूल व न्यूनतम आयु 21 वर्ष व अधिकतम आयु 45 वर्ष है। सहायिकाओं के लिए कक्षा पांच पास होना जरूरी है। इसमें आवेदन के लिए अधिकतम उम्र 50 वर्ष रखी गई है।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशक डॉ. सारिका मोहन ने बताया कि विभाग की वेबसाइट balvikasup.gov.in पर आंगनबाड़ी केंद्रों की रिक्तियों का ब्यौरा आरक्षण सहित जिला स्तर पर फीड किया जाएगा। इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारियों को लॉग इन आइडी और पासवर्ड दिया जा चुका है। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *