ताज़ा खबर :
prev next

आज से बिना एयरबैग वाली गाड़ी नही बेच सकेंगी ऑटो कंपनियां‚ लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाया कदम

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

 New Rule For Cars:   भारत में बढ़ती सड़क हादसों की संख्या और उसमें जान गवांने वाले लोगों की सुरक्षा को देखते हुए भारत सरकार ने कई नए नियमों को भी लागू किया है। जिसके चलते 1 अप्रैल यानी आज से भारत में सेल होने वाली सभी पैसेंजर गाड़ियों में ड्राइवर के साथ वाली सीट पर भी एयरबैग (Air Bag) अनिवार्य कर दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने मार्च 2021 के पहले सप्ताह में एयरबैग के अनिवार्य प्रावधान के लिए अधिसूचना जारी की थी।

इसलिए होते हैं एयरबैग: आपको बता दे कि एयरबैग एक रेट्रोफ़िटेड रहने वाली प्रणाली है, जो एक बैग का उपयोग करके बनाया गया है। यह कार के टकराने के दौरान तेजी से फुलता है और फिर जल्दी से कम हो जाता है। एयरबैग का उद्देश्य दुर्घटना के मामले में ड्राइवर और यात्री को नरम तकिया प्रदान करना है। फिलहाल केंद्र सरकार ने सभी वाहनों के लिए दोहरे फ्रंट एयरबैग को अनिवार्य कर दिए हैं। नई नीति के अनुसार 1 अप्रैल 2021 के बाद बेची जाने वाली सभी कारें दोहरे फ्रंट बैग के साथ आएंगी। वहीं जो गाड़ियां पहले से ही मार्केट में मौजूद हैं, उनमें एयरबैग फिट होने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें, सरकार की यह अधिसूचना केवल वाहन निर्माताओं के लिए आई है न कि मालिकों के लिए। ये नियम केवल उन निर्माताओं पर लागू होंगे जिनके पास वर्तमान में केवल एक ही रेट्रोफिटेड एयरबैग है। इसके लिए आप पर किसी भी तरह के जुर्माने को भी कोई प्रवाधान नहीं है।

वर्तमान में, Maruti Suzuki Alto, S-Presso, Wagon-R, Hyundai Santro, Datsun redi-GO, और Mahindra Bolero जैसी कई अन्य कारों में एक ही एयरबैग है। केंद्र सरकार के एयरबैग के फैसले से एंट्री लेवल कारों की कीमत 10,000 से 15,000 रुपये तक बढ़ जाएगी। कीमत में इजाफा ज्यादातर, बेस और मिड-स्पेक वेरिएंट में देखा जाएगा। क्योंकि अधिकतर टॉप वैरिएंट में एयरबैग पहले से ही मौजूद होते हैं। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *