ताज़ा खबर :
prev next

चीनी नहीं खानी? चाय को इन चीजों से करें मीठा

पढ़िए NDTV इंडिया की ये खबर…

ज्यादा चीनी खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह कई रोगों का कारण बन सकता है. आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो सेहत का ध्यान रखते हुए बिना शक्कर वाली चाय पीते होंगे. जानें नेचुरल स्वीटनर के बारे में.

रिफाइंड शुगर यानी सफेद चीनी सुक्रोज को गन्ने से प्राकृतिक रूप से मिलने वाली चीनी के साथ निकाला जाता है. इसे रिफाइन करने के लिए फास्फोरिक एसिड, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड और एक्टिवेटेड कार्बन का उपयोग किया जाता है. लंबे समय तक या इसका अधिक सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा चीनी खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह कई रोगों का कारण बन सकता है. आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो सेहत का ध्यान रखते हुए बिना शक्कर वाली चाय पीते होंगे. जानें नेचुरल स्वीटनर के बारे में.

गुड़

गुड़, चीनी का सबसे अच्छा विकल्प है. लेकिन चाय में गुड़ डालने के बाद उसे ज्यादा न खौलाएं, नहीं तो चाय फट सकती है. गुड़ शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में भी मददगार है. इतना ही नहीं यह एंटी एलर्जिक तत्वों से भरपूर है, जो अस्थमा मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद है.

शहद

शहद तो गुणों की खाना है. आप अपनी चाय में चीनी की जगह शहद मिला सकते हैं. लेकिन शहद तब मिलाएं, जब आपने चाय बनाकर तैयार कर ली हो. शहद को चाय में डालकर नहीं उबाला जाता.

मुलेठी

असली मुलेठी अंदर से पीली, रेशेदार व हल्की गंध वाली होती है. मुलेठी में प्रकृतिक मिठास होती है. इसके पाउडर का इस्तेमाल आप चाय में शक्कर की जगह कर सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स

किशमिश या छुआरे को दूध में डालकर उबालें. फिर इसमें चायपत्ती मिलाएं. चाय में मिठास के साथ बढ़िया स्वाद भी आएगा. किशमिश और छुआरे आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इनके सेवन से खून की कमी नहीं होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

खजूर सिरप

खजूर का सिरप काफी मीठा भी होता है. इसे चाय में आप अपने स्वाद के हिसाब से मिला सकते हैं. खजूर चीनी का एक बेहतरीन विकल्प है. आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं. यह सिरप कैल्शियम और आयरन के सर्वश्रेष्ठ सोर्स में से एक है.साभार NDTVइंडिया

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *