ताज़ा खबर :
prev next

कोरोना ने तोड़ा पिछला रिकॉर्ड, पहली बार एक दिन में एक लाख के पार नए मामले, महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

पहली बार एक दिन में एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों का आंकड़ा सवा करोड़ को पार कर गया है। हालांकि पिछले दो दिनों की तुलना में मरने वालों की संख्या कम हुई है।

देश में कोरोना महामारी की स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। पहली बार एक दिन में एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों का आंकड़ा सवा करोड़ को पार कर गया है। हालांकि, पिछले दो दिनों की तुलना में मरने वालों की संख्या कम हुई है। परंतु, सक्रिय मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और वर्तमान में इनका आंकड़ा सात लाख को पार कर गया है। महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के चलते हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। बिगड़ती स्थिति पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने ‘वीकेंड लकडाउन’ की घोषणा कर दी है।

समाचार एजेंसियों और अन्य स्रोतों से रविवार रात 11 बजे तक मिली सूचनाओं के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 1,03,764 नए मामले सामने आए हैं, 477 लोगों की मौत हुई है और 52,825 लोग ठीक हुए हैं। आधिकारिक तौर पर अभी तक एक दिन में सबसे ज्यादा 97 हजार से कुछ अधिक नए मामले पिछले साल 17 सितंबर को पाए गए थे। हालांकि, अन्य स्रोतों के मुताबिक पिछले साल सितंबर में एक बार और एक लाख से ज्यादा नए केस मिल चुके हैं।

संक्रमितों का आंकड़ा सवा करोड़ के पार 

इस तरह देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा सवा करोड़ से अधिक हो गया है, इनमें से करीब 1.17 करोड़ मरीज ठीक हो चुके हैं और 1,65,132 लोगों की जान भी जा चुकी है। सक्रिय मामले 7,37,876 हो गए हैं। इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक कुल संक्रमितों की संख्या 1.24 करोड़, ठीक हो चुके लोगों का आंकड़ा 1.16 करोड़ और मृतकों की संख्या 1,64,623 थी जबकि, सक्रिय मामले 6,91,597 थे।

15 राज्यों में गंभीर हो रहे हालात

महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत देश के 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगातार हालात गंभीर हो रहे हैं। ये राज्य हैं-महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, बंगाल, राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना, पंजाब और हरियाणा। इनमें से आठ राज्यों में तीन हजार से ज्यादा और तेलंगाना को छोड़कर शेष राज्यों में डेढ़ हजार से अधिक मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में 57,074 नए मामले

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 57,074 नए मामले मिले हैं और 222 लोगों की मौत हुई है। राज्य में इससे ज्यादा मामले इससे पहले कभी नहीं मिले थे। छत्तीसगढ़ में 5,250 केस मिले हैं और 36 लोगों की जान गई है। इसी तरह कर्नाटक में 4,553 मामले और 15 मौतें, उत्तर प्रदेश में 4,164 मामले और 31 मौतें, दिल्ली में 4,033 मामले और 21 मौतें, तमिलनाडु में 3,581 और 14 मौतें और पंजाब में 3,006 नए मामले मिले हैं और 51 लोगों की मौत हुई है।

महाराष्‍ट्र में वीकेंड लॉकडाउन

महाराष्‍ट्र में लगातार बिगड़ते हालात पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने ‘वीकेंड लॉकडाउन’ के साथ अन्य दिनों में आंशिक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक एवं ‘आंशिक लॉकडाउन’ सोमवार से प्रतिदिन रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक रहेगा। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गयाह है कि 15 अप्रैल को हालात की समीक्षा की जाएगी।

राजस्‍थान में बाहर से आने वालों के कोविड टेस्‍ट अनिवार्य

राजस्‍थान सरकार ने भी राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों और बाहर यात्रा करके आने वालों के लिए RT-PCR टेस्‍ट अनिवार्य कर दिया है। यही नहीं पहली से 9वीं तक की कक्षाओं निलंबित कर दिया गया है। डिलीवरी सेवाओं को छोड़कर रेस्तरां और रेस्‍टोरेंटों को नाइट कर्फ्यू का पालन करने को कहा गया है। सरकार ने सीमाओं पर सख्‍त निगरानी रखने के निर्देश दिए गए

जम्‍मू-कश्‍मीर में स्कूलों को फिर से बंद करने के निर्देश 

जम्मू-कश्मीर में कोरोना की दूसरी लहर के बीच स्कूलों को फिर से बंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। लाकडाउन-2 की तरफ बढ़ रहे जम्मू-कश्मीर में पहली से नौंवी कक्षा तक के स्कूलों को दो सप्ताह और 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। यही नहीं समारोहों में केवल 200 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

शनिवार को 11.66 लाख नमूनों की जांच

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आइसीएमआर के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए शनिवार को देश भर में 11,66,716 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 24.81 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

इन राज्‍यों में संभले हालात 

हालांकि, कुछ राहत की बात है कि ओडिशा, लद्दाख, पुडुचेरी समेत पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्यों समेत कुल 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले एक दिन में महामारी के चलते किसी मरीज की जान नहीं गई है।

पीएम मोदी ने हालात की समीक्षा की 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उच्चाधिकारियों के साथ एक बैठक कर हालात की समीक्षा की। पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पांच सूत्रीय रणनीति यानी टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, उचित कोविड व्यवहार और टीकाकरण को जरूरी बताया। यही नहीं जिन राज्यों में ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं वहां तत्काल केंद्रीय टीमें रवाना करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई मिशन मोड में जारी रहनी चाहिए।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *