ताज़ा खबर :
prev next

20 अप्रैल तक दिल्ली-एनसीआर में सस्ता घर खरीदने का मौका, बिक रहें हैं 10 हजार मकान

पढ़िए न्यूज़18की ये खबर…     

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी दिल्ली एनसीआर में 10 हजार सस्ते मकान देगा. यह मकान प्रधानमंत्री आवाज योजना के तहत दिए जाएंगे. अभी तक 400 लोग मकान लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 मार्च से बढ़ाकर अब 20 अप्रैल कर दी गई है.

नई दिल्ली: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में किराए पर रहते हैं और अपना खुद का मकान बनाने का सपना देख रहे हैं, लेकिन आपके पास मकान खरीदने या बनाने के लिए मोटी रकम नहीं है तो परेशान न हों. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Development Authority) एनसीआर में 10 हजार सस्ते मकान देगा. यह मकान प्रधानमंत्री आवाज योजना (Pradhanmantri Awas Yojna) के तहत बनाए जाएंगे. खास बात यह है कि अगर मकान लेने वाले 10 हजार से ज्यादा हुए तो अथॉरिटी मकानों की संख्या को बढ़ा देगी. अभी तक 400 लोग मकान लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 मार्च से बढ़ाकर अब 20 अप्रैल कर दी गई है.

गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने हाल ही में एक सर्वे कराया है. सर्वे में पूछा गया है कि क्या आपको मकान चाहिए, अगर हां तो कितनी कीमत तक का. सर्वे के दौरान 400 लोग ऐसे मिले जिन्हें मकान की जरूरत थी, लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वो अथॉरिटी की स्कीम के तहत सरकारी रेट पर जमीन भी ले सकें.

ग्रेटर नोएडा में ऐसे बनेंगे 10 हजार मकान
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी कम इनकम वाले वर्ग के लिए पीएम आवास योजना के तहत 10 हजार मकान बनावाएगी. इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है. इस सर्वे में यह देखा जाएगा कि ग्रेटर नोएडा में कितने लोगों को सस्ते मकान की जरूरत है. जिससे जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा मकान बन सकें. अथॉरिटी ने सर्वे की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कंपनी को दी गई है. हालांकि ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी पहले ही 10 हजार प्रधानमंत्री आवास बनवाने की घोषणा कर चुकी है. इसी के चलते सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे के बाद इस योजना में फ्लैटों की संख्या घट-बढ़ सकती है.

इस योजना के तहत अथॉरिटी बिल्डरों को जमीन आवंटित करेगा. इसमें उनका एफएआर बढ़ाएगा और इसके बदले प्रधानमंत्री आवास बनवाएगा. इसके लिए अथॉरिटी ने कार्रवाई शुरू कर दी है. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण का कहना है कि इसके लिए प्रारंभिक सर्वे शुरु हो चुका है. अभी तक 400 लोग मकान लेने की इच्छा जता चुके हैं.

लोगों को अलग-अलग माध्यमों से इस स्कीम के बारे में अवगत कराया जा रहा है. मकसद यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग सस्ते मकान हासिल कर सकें और इस स्कीम का फायदा उठा सकें. योजना के प्रचार-प्रसार के लिए ऑटो रिक्शा के पीछे और शहर के मुख्य स्थानों पर पोस्टर बैनर लगाकर इसका प्रचार किया जा रहा है.साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *