ताज़ा खबर :
prev next

फोर्ब्स की लिस्ट जारी:मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर कारोबारी, सायरस पूनावाला और दिलीप संघवी पहली बार टॉप-10 में आए

पढ़िए दैनिक भास्कर की ये खबर…

देश के धनकुबेरों की बात आती है तो सबसे पहले मुकेश अंबानी का ही नाम आता है। उनके पास 6.27 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है। फोर्ब्स ने भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी है। इसमें मुकेश अंबानी पहले तो अदाणी ग्रुप के मुखिया गौतम अदाणी दूसरे पायदान पर हैं। अदाणी के पास करीब 3.75 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है। अदाणी ने राधाकिशन दमानी को रिप्लेस किया है।

इन दिग्गज कारोबारियों के बाद तीसरे नंबर पर IT सेक्टर की कंपनी HCL टेक के फाउंडर शिव नाडार हैं। उनकी कुल नेटवर्थ करीब 1.74 लाख करोड़ रुपए है। रिटेल किंग के नाम से मशहूर राधाकिशन दमानी लिस्ट में चौथे स्थान पर है। एवेन्यू सुपर मार्ट यानी डी-मार्ट इन्हीं की कंपनी है।

टॉप-10 में दो नए नाम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सायरस पूनावाला और सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप संघवी शामिल हुए हैं। SII कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन कर रही सबसे बड़ी कंपनी है। लिस्ट में 10वें पायदान पर सुनील मित्तल एंड फैमली है। इनकी नेटवर्थ करीब 78.12 हजार करोड़ रुपए है।

कोरोना के बावजूद देश में अरबपतियों की संख्या बढ़ी
खास बात यह है कि कोरोना महामारी के बावजूद देश में अमीरों की संख्या बढ़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल कुल भारतीय अरबपतियों की संख्या 140 रही। यह पिछले साल 102 थी। अगर सभी 140 अरबपतियों की कुल संपत्ति जोड़ी जाए तो यह करीब 596 अरब डॉलर यानी 44.28 लाख करोड़ रुपए होगी।

मुकेश अंबानी एशिया के भी सबसे अमीर इंसान
मुकेश अंबानी भारत के ही नहीं, एशिया के भी सबसे अमीर शख्स हैं। इनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कई तरह के सेक्टर में काम करती है। इसमें ऑयल एंड गैस, टेलीकॉम, रिटेल सहित अन्य शामिल है। ज्यादातर में रिलायंस मार्केट लीडर भी है।

यही वजह है कि मुकेश अंबानी की कंपनियों में कोरोना के बावजूद जबरदस्त निवेश हुआ, जो करीब 2.60 लाख करोड़ रुपए (35 अरब डॉलर) का रहा। इससे रिलायंस कर्ज मुक्त भी हो गई है।

गौतम अदाणी की संपत्ति 5 गुना बढ़ी
दूसरी ओर पोर्ट और इंफ्रा टायकून के नाम से फेमस गौतम अदाणी की संपत्ति भी तेजी से बढ़ी है। अदाणी इंटरप्राइसेस और अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में रिकॉर्ड बढ़त के कारण इनकी संपत्ति बढ़ रही है। देश के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई एयरपोर्ट में अदाणी ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 74% की।

इसी तरह अदाणी ग्रीन में फ्रांस की एनर्जी कंपनी टोटल को 20% हिस्सेदारी बेचकर 18 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जुटाई। अदाणी की संपत्ति 2020 से अब तक 5 गुना बढ़ी है। साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *