ताज़ा खबर :
prev next

मुंबई, भोपाल समेत देश के इन शहरों में आज से लॉकडाउन, दिल्ली-UP में जारी है नाइट कर्फ्यू, जानें कहां-कैसी पाबंदी

पढ़िए हिन्दुस्तान  की ये खबर…

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर से पाबंदियों के दिन लौट आए हैं। देश में भले ही अभी पूर्ण लॉकडाउन नहीं है, मगर राज्य कोरोना पर काबू पाने के लिए वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे एहतियाती कदम उठा रहे हैं। आज से मुंबई, रायपुर और भोपाल समेत देश के कई शहरों में वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है। हालांकि, कई शहरों में मार्च से ही नाइट कर्फ्यू लगाने की कवायद शुरू हो गई, मगर अब सरकारें कोरोना पर काबू पाने के लिए थोड़ा और सख्त कदम उठाने पर मजबूर हो रही हैं। इधर कोरोना भी हर दिन नया रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। तो चलिए जानते हैं किन शहरों आज से क्या-क्या पाबंदियां हैं और कहां पहले क्या नियम हैं।

मुंबई, पुणे और नागपुर समेत पूरे महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन
आज से मुंबई, पुणे और नागपुर समेत महाराष्ट्र के सभी शहरों और जिले में लॉकडाउन शुरू होगा। आज रात आठ बजे से लेकर सोमवार सुबह सात बजे तक पूरा महाराष्ट्र वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू की जद में रहेगा। यह पहला वीकेंड है जो पूरी तरह से लॉकडाउन में रहेगा। जरूरी सेवाओं के अलावा किसी को भी इस दौरान आवाजाही की इजाजत नहीं होगी। मुंबई प्रशासन ने इसके लिए अलग से गाइडलाइन भी जारी की है।

रायपुर में भी 10 दिनों तक पाबंदी
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है और इसकी सीमाएं 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक सील रहेंगी। इन दस दिनों के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही छूट होगी। परीक्षा देने वाले स्टूडेंट को इस पाबंदी से छूट मिलेगी। सरकारी से लेकर सभी तरह के दफ्तर इस दौरान बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन
मध्य प्रदेश के सभी शहरों में आज यानी शुक्रवार से वीकेंड लॉकडाउन रहेगा। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शुक्रवार को शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक प्रदेश के सभी शहरों में लॉकडाउन लागू रहेगा। इसके अलावा भविष्य में कुछ और सख्तियां भी लागू की जा सकती हैं।

कहां जारी है लॉकडाउन
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में नौ दिनों का लॉकडाउन है, जो 6 अप्रैल से जारी है।

कहां-कहां हैं नाइट कर्फ्यू
दिल्ली, नोएडा, चंडीगढ़, गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, ओडिशा के सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, मलकानगिरी, कोरापुट और नबरंगपुर, राजस्थान के जयपुर, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज में पहले से ही नाइट कर्फ्यू जारी हैं।

बेंगलुरु में 10 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू
कर्नाटक के बेंगलुरु समेत अन्य जिलों में 10 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। मैसूर, मंगलुरू समेत सभी जिलों में शनिवार से नाइट कर्फ्यू शुरू होगा।

देश में कोरोना की स्थिति
भारत में कोरोना वायरस हर दिन नया रिकॉर्ड बनाते जा रहा है और एक बार फिर से दहशत का माहौल पैदा कर रहा है। देश में कोरोना के नए मामले लगातार तीसरे दिन एक लाख से अधिक दर्ज किए गए। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, गुरुवार रात तक 24 घंटों में कोरोना के 1,31,787 नए मामले मिले, जो महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना संक्रमितों की यह सर्वाधिक संख्या है। इसके पहले बुधवार को कोरोना के रिकॉर्ड 1,26,789 नए मामले मिले थे। मंगलवार को भी नए संक्रमितों की संख्या 1.15 लाख से अधिक दर्ज की गई थी। साभार-हिन्दुस्तान

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *