ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद,वैक्सीन खत्म, चार हजार लोग वापस लौटे

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

गाजियाबाद प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग बेशक पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध होने का दावा करे लेकिन शुक्रवार को वैक्सीन खत्म होने से अधिकांश टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण बंद करना पड़ा। कहीं 11 बजे तो कहीं पर दो बजे वैक्सीन खत्म होने पर लोगों ने खूब हंगामा किया।

गाजियाबाद: प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग बेशक पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध होने का दावा करे, लेकिन शुक्रवार को वैक्सीन खत्म होने से अधिकांश टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण बंद करना पड़ा। कहीं 11 बजे, तो कहीं पर दो बजे वैक्सीन खत्म होने पर लोगों ने खूब हंगामा किया। जिला महिला अस्पताल में जैसे ही गेट बंद किया गया, लोगों ने हंगामा कर दिया। तैनात पुलिसकर्मियों को भागना पड़ा। बाद में लोगों ने सोमवार को टीका लगाने के लिए चिकित्सकों से लिखित में लेकर हंगामा शांत किया। केंद्र प्रभारी ने सभी को टोकन देकर बड़ी मुश्किल से रवाना किया। जिला संयुक्त अस्पताल में भी लाभार्थियों ने हंगामा किया और स्वास्थ्य विभाग पर परेशान करने का आरोप लगाया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों को शांत कराया। करीब चार हजार लोगों को केंद्रों से वापस लौटना पड़ा। किसी ने फोन नहीं उठाया

केंद्र प्रभारी उच्च अधिकारियों को फोन मिलाते रहे, लेकिन किसी ने फोन नही उठाया। यहां पर 300 टोकन बांटे गए थे। दोपहर में लगभग दो बजे वैक्सीन खत्म होने की बात बताई गई। इस पर घंटों से अपनी बारी का इंतजार कर रहे लोगों ने हंगामा कर दिया। वहां मौजूद लोगों ने बताया कि शुरुआत में सुबह केवल 80 लोगों को वैक्सीन लगी थी। अन्य केंद्रों से वैक्सीन मंगवाई और फिर एक बजे टीकाकरण शुरू हुआ। यह वैक्सीन भी दोपहर दो बजे खत्म हो गई । इस दौरान करीब डेढ़ सौ लोग कतार में खड़े थे और वैक्सीन खत्म होने की बात कहकर गेट बंद कर दिया गया। लोगों का आरोप था कि यदि वैक्सीन पर्याप्त नहीं थी, तो टोकन क्यों दिए गए थे। प्रतिदिन लोग दो-दो घंटे धूप में खड़े होकर वापस चले जाते हैं। हंगामे के दौरान एक व्यक्ति गुस्से में स्वास्थ्यकर्मियों पर आरोप लगाते हुए चिल्लाने लगा। ऐसे में स्वास्थ्यकर्मियों ने (ट्रामा सेंटर) बंद कर दिया और पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हंगामा कर रहे लोगों को शांत किया और एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर चौकी ले गए।

पिछले 10 दिन से नहीं आ रही वैक्सीन : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.विश्राम सिंह ने बताया कि जिले में लखनऊ से ही वैक्सीन की खेप भेजी जा रही थी। पिछले 10 दिनों से शासन स्तर से वैक्सीन नहीं आ रही है। ऐसे में विभाग ने शासन को अवगत कराया है, लेकिन वैक्सीन नहीं मिली। इसके बाद मेरठ मंडल से वैक्सीन ली गई। इसी से अभी तक टीकाकरण हो रहा था। यह वैक्सीन भी अब खत्म हो गई है। शनिवार को केवल जिला एमएमजी अस्पताल में वैक्सीन लगेगी। —–

जिला ई-वैक्सीन स्टोर खाली : शासन स्तर से जिले में प्रतिदिन 18 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग बचत के साथ वैक्सीन का प्रयोग कर रहा है। प्रतिदिन सात से आठ हजार लोगों का ही टीकाकरण हो रहा है। बृहस्पतिवार को जिले को वैक्सीन की छह हजार डोज मिली थी। शुक्रवार सुबह को ई-वैक्सीन स्टोर पर एक भी डोज नहीं बची। जिले में वैक्सीन खत्म है, लेकिन अधिकारी साफ-साफ कहने से कतरा रहे हैं। आज केवल एक केंद्र पर होगा टीकाकरण : वैक्सीन की कमी से 39 केंद्रों के सापेक्ष केवल एक केंद्र पर ही टीकाकरण होगा। शनिवार को जिला एमएमजी अस्पताल में ही वैक्सीन लगेगी। इस केंद्र का लक्ष्य 500 कर दिया गया है। केंद्र पर कोवैक्सीन ही लगेगी। तीन अतिरिक्त टीमें तैनात कर दी गईं हैं।

——

मुख्यमंत्री की बहन ने लगवाया कोरोनारोधी टीका : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बहन पुष्पा चौधरी और बहनोई राजेंद्र चौधरी ने शुक्रवार को संयुक्त अस्पताल संजय नगर में पहुंचकर कोरोनारोधी टीका लगवाया। इस दौरान केंद्र की प्रभारी डॉ.प्रियंका समानिया, विजय रावत और सीएमएस डॉ.संजय तेवतिया मौजूद थे। बता दें कि वैशाली में रहने वाले 68 वर्षीय राजेंद्र चौधरी बीमार रहते हैं। उन्हें स्ट्रेचर पर लाया गया। कोरोनारोधी टीका लगाने के बाद आधे घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया।

6,705 को लगा कोरोनारोधी टीका : शुक्रवार को जिले के 39 टीकाकरण केंद्रों पर 6,705 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगा। इनमें 45 साल से अधिक उम्र वाले 4,321 को भी टीका लगा है। सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता ने बताया कि आठवें दिन 11,000 हजार के लक्ष्य के सापेक्ष 55 फीसद लोगों ने टीका लगवाया है। शासन स्तर से जूम पर होने वाली ट्रेनिग के चलते शनिवार को जिले के 38 सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण नहीं होगा।

——

बॉक्स..

शुक्रवार को खास केंद्रों पर हुए टीकाकरण का विवरण

केंद्र टीकाकरण वैक्सीन खत्म होने का समय

संयुक्त अस्पताल 312 दो बजे

जिल महिल अस्पताल 236 एक बजे

घूकना 180 11 बजे

शास्त्रीनगर 178 12 बजे

बम्हैटा 98 11 बजे

राजनगर 101 11 बजे

कैला भट्टा 70 12 बजे

—— 73 नए संक्रमित मिले

शुक्रवार को जिले में 73 नए संक्रमित मिले हैं। 24 मरीज स्वस्थ हुए हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 574 हो गई है। कुल संक्रमितों की संख्या 27,897 पर पहुंच गई है। 27,204 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 103 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

——

अप्रैल में अब तक मिले नए संक्रमितों का विवरण

तिथि संक्रमित

1अप्रैल 19

2अप्रैल 73

3अप्रैल 55

4अप्रैल 63

5अप्रैल 46

6अप्रैल 82

7अप्रैल 76

8अप्रैल 108

9 अप्रैल 73

—— वर्जन..

वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में अब धैर्य नहीं है। वैक्सीन खत्म होने पर लोगों ने हंगामा कर दिया। पुलिस बुलानी पड़ गई। बड़ी मुश्किल से लोगों को शांत किया गया।

-डॉ.पवन कुमारी, केंद्र प्रभारी, जिला महिला अस्पताल – साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *