ताज़ा खबर :
prev next

Coronavirus Vaccination: कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में बिल्कुल न करें ये काम

पढ़िए एनडीटीवी हिन्दी  की ये खबर…

Coronavirus Vaccine: कोरोना वैक्सीन लगवाने से जुड़े कई सवाल अभी भी लोगों को मन में घर कर रहे हैं. जैसे वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया क्या है? और कोरोनावायरस वैक्सीन लगवाने से पहले क्या नहीं करना चाहिए? इसके साथ ही वैक्सीन लगाने के बाद किन बातों को ध्यान रखना चाहिए.

Coronavirus Vaccination Tips: हर दिन कोविड के मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं पिछले शनिवार से अबतक तीसरी बार एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. गुरुवार को सबसे ज्यादा 1,29,28,574 कोविड केस सामने आए. वही बुधवार को भी 1 लाख 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे. जिस रफ्तार से कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं उसी तेजी से वैक्सीनेशन प्रोसेस में भी तेजी आ रही है, लेकिन कोरोना वैक्सीन लगवाने से जुड़े कई सवाल अभी भी लोगों को मन में घर कर रहे हैं. जैसे वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया क्या है? और कोरोनावायरस वैक्सीन लगवाने से पहले क्या नहीं करना चाहिए? इसके साथ ही वैक्सीन लगाने के बाद किन बातों को ध्यान रखना चाहिए. अगर आप भी कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने चाहते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. शराब का सेवन न करें

अगर आप वैक्सीन लगाने जा रहे हैं तो इससे पहले शराब का सेवन बिल्कुल न करें. वैक्सीन लगवाने के पहले अल्कोहल का सेवन करने से रिएक्शन हो सकता है. शराब की वजह से आपको डिहाइड्रेशन और हैंगओवर हो सकता है जो वैक्सीन को बेअसर कर सकता है. वैक्सीन लगवाने से पहले खूब पानी पिएं.

2. दर्द की कोई भी दवा ना लें

हल्के-फुल्के दर्द में लोग अक्सर कोई भी आम पेन किलर खा लेते हैं लेकिन अगर आपको वैक्सीन लगवानी है तो इसके 24 घंटे पहले किसी भी तरह के दर्द की दवा ना खाएं. दर्द की कुछ आम दवाएं वैक्सीन के प्रति इम्यून सिस्टम रिएक्शन कर सकती हैं. इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले इन्हें नहीं लेना चाहिए.

3. देर रात तक ना जागें

अच्छी और पूरी नींद लेने से शरीर का इम्यून सिस्टम वैक्सीन के प्रति अच्छा रिस्पॉन्स देता है. वैक्सीन लगवाने से एक रात पहले देर रात तक ना जागें. वैक्सीन लगवाने से पहले ही नहीं बल्कि वैक्सीन लगवाने वाले दिन भी अच्छी नींद लेना जरूरी है.

Coronavirus Vaccination: वैक्सीन लगवाने से पहले को दर्द निवारक दवाई न लें

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद क्या न करें? | What Not To Do After Getting The Corona Vaccine?

यात्रा करने से बचें: वैक्सीन लगवाने के कुछ समय तक आपको यात्रा करने से बचना चाहिए. भले ही आपने कोरोना वैक्सीन लगवा ली हो, आपको ट्रैवेल करने से बचना चाहिए. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की गाइडलाइन में वैक्सीन लगवाने के बाद भी यात्रा ना करने की सलाह दी गई है.

सिगरेट और शराब का सेवन न करें: सिगरेट-शराब पीने वाले व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद इससे दूरी बना लेनी चाहिए. कम से कम कुछ दिनों तक शराब का बिल्कुल भी सेवन न करें. इसके अलावा आपको बाहर का ऑयली और फ्राइड खाने से भी बचना चाहिए.

तुरंत काम करें: वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद कुछ भी काम करने से बचें. वैक्सीन लगवाने के बाद बिल्कुल आराम करें. कुछ लोगों को वैक्सीन के तुरंत बाद साइड इफेक्ट महसूस होते हैं. इसलिए वैक्सीन लेने के बाद आराम करना जरूरी है.

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं: आपको वैक्सीन लगवाने के बाद भीड़भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाना चाहिए. कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है. ऐसे में आपको इन सावधानियों को बरतकर खुद को सेफ रखना है. अगर आपने अभी वैक्सीन की पहली डोज ही लगवाई है तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. hamaraghaziabad इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  साभार-एनडीटीवी हिन्दी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *