ताज़ा खबर :
prev next

Ramadan 2021: सऊदी अरब में नहीं दिखा रमज़ान का चांद, 13 अप्रैल को होगा पहला रोजा

पढ़िए NEWA18 की ये खबर…

Ramadan 2021: हर साल चांद (Moon) का दीदार करने के बाद रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होती है. सऊदी अरब (Saudi Arabia) में रविवार, 11 अप्रैल को चांद (Moon) नहीं देखा गया.

Ramadan 2021: इस्लामी कैलेंडर के मुताबिक नवां महीना रमजान का होता है. मुस्लिम समाज के लिए रमजान माह की बहुत अहमियत है. इसे बरकतों, रहमतों का महीना माना जाता है. दुनिया भर में इस्लाम को मानने वाले लोग रमजान के पूरे महीने अल्लाह की इबादत (Worship) करते हैं, नमाज अदा करते हैं और क़ुरआन की तिलावत करते हैं. हर साल चांद (Moon) का दीदार करने के बाद रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होती है. लोगों को रमज़ान के चांद का खासा इंतजार रहता है. इस बीच गल्फ न्यूज़ ने खबर दी है कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) में रविवार, 11 अप्रैल को चांद नहीं देखा गया. ऐसे में वहां 13 अप्रैल को पहला रोजा होगा.

पहला रोजा मंगलवार, 13 अप्रैल को होगा
सऊदी अरब के सर्वोच्च न्यायालय की ओर से लोगों से रमजान का चांद देखने की अपील की गई थी, लेकिन लेकिन चांद कहीं भी नहीं देखा गया. ऐसे में सऊदी सुप्रीम कोर्ट की ओर से घोषणा की गई है कि चांद रविवार को देश में कहीं भी चांद दिखाई नहीं दिया, जिसके बाद सोमवार को फिर से एक बैठक आयोजित की जाएगी.

उर्दू जियो टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले सऊदी अरब में चांद देखने वाली कमेटी ने घोषणा की थी कि आज देश में कहीं भी चांद को नहीं देखा गया है, जिसके बाद पहला रोजा मंगलवार, 13 अप्रैल को होगा. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सऊदी अरब में सऊदी अरब विश्वविद्यालय के खगोलीय वेधशाला के निदेशक अब्दुल्ला अल खजीरी का कहना है रविवार को सभी अरब देशों में रमजान का चांद नहीं दिखा.

महीना 29 या 30 दिन का होता है
जानकारों के मुताबिक 13 अप्रैल को दुनिया के अन्य देशों में रमजान का महीना संभवतः 13 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा है. रमजान का चांद रविवार को सऊदी अरब में नहीं दिखाई दिया और अरब देश में पहला रोजा मंगलवार, 13 अप्रैल को होगा. चांद दिखने की तारीख के मुताबिक यह महीना 29 या 30 दिन का होता है. साभार-NEWS18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *