ताज़ा खबर :
prev next

Noida News: सुपरफास्‍ट मेट्रो ट्रेन के ठहराव को लेकर उठी मांग तो NMRC ने दिया यह जवाब

पढ़िए NEWA18 की ये खबर…

 News: नोएडा (Noida) में सामान्य मेट्रो ट्रेन के नजदीकी स्टेशन से फास्ट मेट्रो ट्रेन (Metro Train) के स्टेशन तक ई-रिक्शा भी चलाया जा सकता है.

नोएडा. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की फास्ट मेट्रो ट्रेन को लेकर नई मांग की जाने लगी है. यह मांग है 7 एक्स सोसाइटी में रहने वालों की. उनका कहना है कि सोसाइटी और ऑफिस के नजदीकी स्टेशन पर भी फास्ट मेट्रो ट्रेन (Metro Train) का ठहराव हो. इस पर नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने फास्ट मेट्रो ट्रेन सेवा के दो महीने पूरे होने पर समीक्षा करने की बात कही है. दूसरी ओर 7 एक्स सोसाइटी को सुझाव दिया है कि उनकी मांग को पूरा करने के लिए सामान्य मेट्रो ट्रेन के नजदीकी स्टेशन से फास्ट मेट्रो ट्रेन के स्टेशन तक ई-रिक्शा भी चलाया जा सकता है.

एनएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि जिस स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुक रही है, अगर वहां के यात्रियों को अगले स्टेशन के लिए ई-रिक्शा की सुविधा दी जाए तो वह भी फास्ट मेट्रो ट्रेन का फायदा उठा सकेंगे. एनएमआरसी का यह रिव्यू एक्वा लाइन के किनारे के कई सेक्टर और सोसाइटियों में रहने वाले लोगों के लिए खास माना जा रहा है.

10 स्टेशन पर नहीं रुकती है सुपर फास्‍ट मेट्रो ट्रेन
एनएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक, नोएडा मेट्रो की सुपर फास्ट सेवा सुबह 8 बजे शुरू होगी. सुबह के वक्त यह 11 बजे तक चलती है और शाम के वक्त 5 बजे से रात 8 बजे तक चलाई जाती है. सुपर फास्ट सेवा की ट्रेन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह और शाम को एक खास वक्त पर चलाई जा रही है. ये ट्रेनें एक्वालाइन के कुल 21 स्टेशनों में से 10 स्टेशनों पर नहीं रुकती हैं.
10 स्टेशन की लिस्ट में सेक्टर 50, 101, 81, 83, 143, 144, 145, 146, 147 और 148 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं. अगर सुबह-शाम के इस खास वक्त कोई यात्री इन 10 में से किसी एक स्टेशन पर जाता चाहता है कि उसे इस दौरान सामान्य मेट्रो ट्रेन से सफर करना होगा. इस सेवा के चलते किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा डिपो पहुंचने में लगता है अब इतना वक्त

एनएमआरसी मुताबिक अभी तक सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक सफर करने में 45 मिनट 43 सेकेंड का वक्त लगता था. लेकिन, फास्ट ट्रेन से यह दूरी 36 मिनट 40 सेकंड की रह गई है. इससे यात्रियों को करीब 9 मिनट की बचत हो रही है. इसी तरह सेक्टर 51 से परी चौक तक फास्ट सेवा से 28 मिनट 30 सेकंड का वक्त लग रहा है.

फरवरी से पहले तक परी चौक आने में 37 मिनट का वक्त लगता था. अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को फास्ट ट्रेन के बारे में जानकारी देने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर एनाउंसमेंट कराया जाता है. इसके साथ ही एनाउंसमेंट के जरिए और दूसरे रास्तों से भी लोगों को फास्ट मेट्रो के बारे में जानकरी दी जा रही है. साभार-NEWS18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *