ताज़ा खबर :
prev next

देश के इस किले में छुपा है अरबों का खजाना, नही खोज पाया कोई, जानिए वजह ….

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

हमारे देश को सोने की चिड़िया (Golden Bird) के साथ ही रियासतों का देश भी कहा जाता है। यहाँ पर राजा-महाराजाओं द्वारा निर्मित कई ऐसे किले (Fort) हैं जो आज भी रहस्यों से भरे हैं जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा सका है।  ऐसा ही एक किला हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में है, जो काफी रहस्यमय है।

इस किले के बारे में कहा जाता है कि इस किले में किसी अज्ञात स्थान पर अरबों का खजाना छिपा है जिसकी खोज आज तक नहीं हो पाई है।अरबों के इस खजाने वाले किले को सुजानपुर किले के नाम से जाना जाता है। इस तरह के खजाने के कारण लोग इसे ‘खजांची किला’ भी कहते हैं। इस किले का निर्माण वर्ष 1758 में कटोच वंश के राजा अभय चंद ने करवाया था।

किले की रहस्यमयी सुरंग

ऐसा माना जाता है कि किले के अंदर ही पांच किलोमीटर लंबी सुरंग है, लेकिन इस सुरंग का अंत कहां होता है। इस बारे में आज तक कोई भी पता नहीं लगा पाया है।  आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अब तक कोई भी इस सुरंग में 100 मीटर से अधिक नहीं पहुंच पाया है क्योंकि यहां मौजूद अंधेरे और संकरे रास्ते राहगीरों के कदमों को रोक देते हैं।

कहा जाता है कि राजा ने जीते हुए खजाने को छिपाने के लिए इस सुरंग का इस्तेमाल किया था। इस किले में एक गुप्त मार्ग भी है जो सीधे राजकोष की ओर जाता है। कई लोगों ने इस खजाने को पाने के लिए खुदाई की है लेकिन अपने खजाना पाने में असफल रहे हैं। यहां मौजूद खजाने के बारे में कहा जाता है कि इसका रहस्य राजा के साथ ही दफन हो गया था। इस किले के आसपास रहने वाले लोग बताते हैं कि रात में यहां से अजीब आवाजें आती हैं। लोगों का मानना है कि यहां मौजूद खजाना किले में मौजूद आध्यात्मिक शक्तियों की रक्षा करता है। फिलहाल, इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं है।साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *