ताज़ा खबर :
prev next

Maharashtra news: महाराष्ट्र में आज रात से लागू हो जाएंगी नई पाबंदिया, जानिए आप पर क्या होगा असर

पढ़िए जी बिज़नेस हिंदी की ये खबर… 

महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Coronavirus) की बेकाबू हो चुका है. इसको ध्यान में रखते हुए आज बुधवार 14 अप्रैल की रात 8 बजे से नई पाबंदियां लागू होंगी. ये पाबंदियां 15 दिनों के होंगी. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने मंगलवार रात प्रेस कॉन्फेंस कर इन नई पाबंदियों का ऐलान किया. आज से महाराष्ट्र में ब्रेक द चेन अभियान की शुरुआत (Break The Chain) की जाएगी.  इस अभियान के तहत बुधवार रात 8 बजे से आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा. प्रदेश में अगले 15 दिनों तक धारा 144 लागू की गई है. उन्होंने कहा कि महाराष्‍ट्र में हालात बेकाबू हुए तो संभाल नहीं पाएंगे इसलिए हमें अभी से इसपर लगाम लगाना जरूरी है.

अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बेहद डरावने हो चुके हैं. अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. पूरे राज्य में अगले 15 दिन तक संचार बंदी रहेगी. बिना जरूरत के आना-जाना बंद करना पड़ेगा, जरूरी काम नहीं है तो आप घर से बाहर नहीं निकलेंगे. उन्होंने कहा कि हम को ऑक्सीजन की जरूरत है, इसीलिए केंद्र सरकार से हमने ऑक्सीजन की मांग की है.

सरकार ने दी कई बड़ी राहतें 

अगले 1 महीने के लिए 7 करोड़ लोगों को 3 किलो गेहूं और 3 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा जरूरी सेवाएं छोड़ सारी सेवाएं बंद, सारे दफ्तर बंद रहेंगे, ई-कॉमर्स सेवा, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे, लोकल और बस सेवाएं बंद नहीं रहेगी

15 दिन का जनता कर्फ्यू

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘मैं लॉकडाउन की बात नहीं कर रहा लेकिन जो प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं वो लॉकडाउन जैसे ही हैं. आपकी जान बचाना मेरी पहली प्राथमिकता है. कल रात आठ बजे से ब्रेक द चेन अभियान लागू होगा. पंढरपुर में जहां तीन-चार दिन में चुनाव है वहां कुछ दिन बाद प्रतिबंध ये प्रतिबंध लागू होंगे. 14 अप्रैल राज 8 बजे से पूरे राज्य में अगले 15 दिनों तक धारा 144 यानी बिना जरूरत के आना जाना प्रतिबंधित होगा. ये जनता कर्फ्यू है.

सरकार ने फिल्म, टीवी शूटिंग पर लगायी रोक

राज्य में फिल्मों, टीवी सीरियलों एवं विज्ञापनों की शूटिंग स्थगित रहेगी. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा घोषित ‘ब्रेक द चेन’ आदेश के तहत राज्यभर में बुधवार रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक दिशानिर्देश प्रभाव में रहेंगे. वर्तमान आदेश से उन शूटिंगों पर रोक लग गयी है जो बार-बार कोविड जांच और भीड़ वाले दृश्यों से बचने जैसे एहतियातों के साथ चल रही थीं. फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉईज के अध्यक्ष बी एन तिवारी ने कहा कि राज्य सरकार का फैसला एक ‘बड़े झटके’ के तौर पर आया है.

MBBS छात्रों और रिटायर्ड डॉक्टरों से CM की अपील

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘प्रदेश में ऑक्सीजन बेड्स की कमी हो रही है. हम जहां जरूरत है वहां ऑक्सीजन बेड्स की संख्या, वेंटिलेटर बेड्स और आइसोलेशन बेड्स बढ़ा रहे हैं. लेकिन इन सुविधाओं को चलाने के लिए हमें ज्यादा डॉक्टर्स चाहिए. जो अभी एमबीबीएस बने हैं उनसे मेरी अपील है कि वो अपनी सेवाएं देने के लिए आगे आएं, रिटायर हो चुके डाक्टर्स से भी मैं अपील करता हूं कि वो दोबारा से अपनी सेवाएं दें. सभी राजनीतिक दलों से प्रार्थना है कि इस मौके पर राजनीति न करें.’

क्या कहते हैं आंकड़ें

पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 51,751 नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चलते 258 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु दर 1.68 प्रतिशत हो गई है. यहां फिलहाल 32,75,224 लोग होम क्वारनटीन हैं और 29,399 इंस्टीट्यूशनल क्वारनटीन में हैं.

पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 51,751 नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चलते 258 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु दर 1.68 प्रतिशत हो गई है. यहां फिलहाल 32,75,224 लोग होम क्वारनटीन हैं और 29,399 इंस्टीट्यूशनल क्वारनटीन में हैं. साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *