ताज़ा खबर :
prev next

सास की पुरानी डायरी बनी बहु के लिए रसोई का खजाना, शुरू किया 4 लाख का कारोबार

ढ़िए दी लॉजिकली की ये खबर…

क्या आपको पता है कि होममेड चटनी, आचार से हर महीने तीन से चार लाख रुपए की कमाई की जा सकती है। आज हम चेन्नई (Chennai) के रहने वाले टीएस अजय (TS Ajay) और उनकी पत्नी सोनम सुराना (Sonam Surana) की बात करेंगे। अजय बीकॉम ग्रेजुएट हैं और उनकी पत्नी सोनम बीबीए कर चुकी हैं। यह दोनों मिलकर खुद का होममेड स्टार्टअप चला रहे हैं, जहां वह अलग-अलग तरह की चटनी, आचार सहित दो दर्जन से अधिक प्रोडक्ट बेचते हैं।

चेन्नई से शुरू होकर यह बिजनेस केवल दो सालों में दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में फैल चुका है।

सफाई के दौरान मिली सास की डायरी

रोजाना उनके पास सौ से ज़्यादा ऑर्डर आते हैं। 36 साल के अजय (Ajay) का अपना फैमिली बिजनेस है। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने लगे। साल 2017 में अचानक उनकी मां की मृत्यु हो गई। उसके बाद उन्होंने कंस्ट्रक्शन का बिजनेस छोड़कर घर पर ही ज़्यादा वक्त बिताने लगे। इसी दौरान एक दिन घर की साफ-सफाई करते हुए उनकी पत्नी को एक डायरी मिली। यह डायरी अजय की मां की थी। इस डायरी में अलग-अलग तरह के ट्रेडिशनल फूड्स की रेसिपी लिखी हुई थी।

सोनम की बनाई चटनी की होने लगी डिमांड

34 साल की सोनम (Sonam) बताती हैं कि खाना बनाने का शौक मुझे शुरू से नहीं था, परंतु जब अपनी सास की लिखी रेसिपी पढ़ी, तो एक बार इसे बनाने का फैसला किया। अगस्त साल 2018 में सोनम ने यह तीन तरह की चटनी पहली बार बनाई। सबसे पहले उन्होंने इसे अपने बच्चों को खिलाया। जब उन्हें यह चटनी पसंद आई तो उन्होंने यह रिश्तेदारों को भी खिलाया। जब लोगो ने इसे पसंद किया और इसकी डिमांड करने लगे, तब उन्होंने इसका बिजनेस करने का फैसला किया।

अजय को मां की कही बातों से मिली प्रेरणा

अजय (Ajay) की मां हमेशा उनसे कहा कहती थी कि कुछ ऐसा काम करो, जिससे लोगों को कुछ बेहतर दे पाओ। मां की कही इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस काम की शुरूआत की, जहां लोगों को उन प्रोडक्ट का टेस्ट करा सके, जो मां को बहुत पसंद था। साल 2019 में उन्होंने इसकी मार्केटिंग पर काम करना शुरू कर दिया। शुरुआत में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा परंतु धीरे-धीरे उनका काम आगे बढ़ने लगा। अजय बताते हैं कि सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए उन्हें अपना काम आगे बढ़ाने में मदद मिली। सोनम (Sonam) शहर में कई जगह स्टॉल लगाकर भी अपने प्रोडक्ट बेचती थी।

अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए भी की जा रही सेलिंग

अब अजय और सोनम का यह प्रोडक्ट अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसे कई बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। उन्होंने Prem Eatacy नाम का खुद का एक वेबसाइट लॉन्च किया है। इसके जरिए कस्टमर्स आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। सोनम बताती हैं कि अपने स्टार्टअप की शुरुआत केवल तीन तरह की चटनी के साथ हुई थी, परंतु धीरे-धीरे लोगों की डिमांड बढ़ती गई। अब वह करीब दो दर्जन वैरायटी के प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं, जिसमें अचार, मसाला पाउडर और चटनी की 20 से ज़्यादा वैरायटी है। यह सभी प्रोडक्ट सोनम (Sonam) पांच महिलाओं की मदद से खुद तैयार करती हैं। जिसे उन पांच महिलाओं को रोज़गार भी मिला है।

इन प्रोडक्ट्स को बनाने में सेहत का पूरा ख्याल रखा जाता है

अजय (Ajay) आगे बताते हैं कि हमने लोगों की टेस्ट और जगह के हिसाब से दो तरह के प्रोडक्ट रखे हैं, जिसमें नॉर्थ इंडियन के लिए अलग कैटेगरी बनाई है और साउथ इंडियन के लिए अलग कैटेगरी बनाई गई है। जिसे जो पसंद है, वह उसे ऑर्डर कर सकता है। इन प्रोडक्ट्स में किसी भी तरह के केमिकल या प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसके अलावा वह अपने प्रोडक्ट को बनाने के लिए रॉमटेरियल भी उन्हीं लोगों से खरीदते हैं, जो बेहतर सामान देते हैं। ज्यादातर प्रोडक्ट वह महिला समूहों द्वारा तैयार किया गया ही खरीदते हैं ताकि उन्हें अच्छी कमाई हो पाए। साभार-दी लॉजिकली
आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *