ताज़ा खबर :
prev next

Coronavirus: जानिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना-पीना चाहिए

पढ़िए एबीपी न्यूज़ की ये खबर…

लाखों लोगों ने पहले ही कोविड-19 की वैक्सीन ले ली है और बहुत सारे लोगों की बारी आनेवाली है. लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर बहुत ज्यादा चौकन्ना हैं और सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी वैक्सीन सुरक्षित हो. लेकिन आपकी डाइट का भी टीकाकरण की प्रक्रिया में अहम भूमिका होती है. कुछ लोग स्वस्थ फूड्स और जरूरी पोषण के इस्तेमाल की सलाह देते हैं, तो वहीं कुछ लोगों का जोर वैक्सीन लगवाते वक्त हाइड्रेटेड रहने पर होता है. आपको जानना चाहिए वैक्सीन का डोज लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना और क्या पीना चाहिए.

बहुत सारे लोगों ने कोरोना वायरस के खिलाफ कोविड-19 की वैक्सीन लगवा ली है. हालांकि, उसके संबंध में कई सारे सवाल बने हुए हैं. मिसाल के तौर पर वैक्सीन का असर, साइड-इफेक्ट्स और ये भी कि डोज लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए. आपके सवालों का जवाब देने के लिए हार्वर्ड न्यूट्रिशनल मनोचिकित्सक डॉक्टर उमा नायूड ने इंस्टाग्राम का सहारा लिया और बताया, “वैक्सीन लगवाने के वक्त जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दें, जिससे होनेवाले किसी साइड-इफेक्ट्स को कम किया जा सके.”

टीकाकरण से पहले संतुलित आहार खाएं
अपनी डाइट से कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले और बाद में समझौता न करें. वैक्सीन के साइड-इफेक्ट के तौर पर बेहोशी की सूचना मिली है, जिसे स्वस्थ, साबुत भोजन खाकर कम किया जा सकता है. उन्होंने कुछ फूड्स सुझाए हैं जिसे वैक्सीन लगवाने के पहले और बाद में खाया जा सकता है.

फाइबर से भरपूर फूड्स का इस्तेमाल करें
शांत शरीर और शक्तिशाली इम्यून सिस्टम के लिए फाइबर में भरपूर फूड्स जरूरी हैं. वैक्सीन के दौरान आपको आपको अच्छी तरह से आराम और सक्रिय होना चाहिए, जो ये उसी वक्त संभव है जब आपने साबुत अनाज खाया है. इसलिए सचुरेटेड फैट और शुगर वाले फूड्स से परहेज करें.

प्रोसेस्ड फूड के बजाए साबुत अनाज खाएं
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, स्वस्थ खानपान की आदतें इस महामारी के दौरान स्वस्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए, जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने का फैसला करते हैं, स्वस्थ साबुत अनाज के फूड्स का इस्तेमाल करें जो फाइबर में भरपूर हो. बजाए इसके कि वो प्रोसेस्ड फूड जो सैचुरेटेड फैट में ज्यादा और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है.

हाइड्रेटिंग वाले फल खाएं और पर्याप्त पानी पीएं
अच्छे स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेट रहना बुनियाद है, खासकर जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवाने जा रहे हैं. आपको हाइड्रेटिंग वाले फल या खूब पानी पीकर खुद को तरोताजा बना लेना चाहिए, जो गंभीर साइड-इफेक्ट्स के खतरे को कम कर सकेगा और टीकाकरण की प्रक्रिया के दौरान आपको अच्छा महसूस होने देगा. साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *