ताज़ा खबर :
prev next

लगातार तीसरे साल भारत में मानसून से होगी भरपूर बारिश – प्रेस रिव्यू

पढ़िए  BBC NEWS  की ये खबर…

भारत के मौसम विभाग के मुताबिक लगातार तीसरे साल मानसून सामान्य रहेगा. द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईएमडी ने शुक्रवार को जारी पूर्वानुमान में बताया है कि जून से सितंबर के बीच मानसून सामान्य रहेगा.

ये लगातार तीसरा साल है जब आईएमडी ने इस तरह का पूर्वानुमान घोषित किया है. आईएमडी ने कहा है कि मानसून के सामान्य रहने की संभावना 40 प्रतिशत है जबकि सामान्य से अधिक रहने की संभावना 21 प्रतिशत है.

इससे पहले 1996, 1997 और 1998 में लगातार तीन साल भारत में अच्छी बारिश हुई थी.

आईएमडी के मुताबिक 15 मई को केरल में मानसून के आगमन से जुड़ा पूर्वानुमान जारी किया जाएगा.

स्काईमैट वेदर ने जहां साल 2021 के सूखाग्रस्त रहने की संभावना को पूरी तरह नकारा है, आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मानसून के सूखाग्रस्त रहने की संभावना 14 प्रतिसत है.

अच्छे मानसून की संभावना को भारत के कृषि क्षेत्र के लिए अच्छी ख़बर माना जाता है.

अच्छे मानसून का मतलब है कि ना सिर्फ खरीफ की फसलों को पूरा पानी मिलेगा बल्कि फसल के अगले सत्र के लिए भी जल स्रोत भरे होंगे.

चुनाव के दौरान गाड़ी की जांच करते पुलिस अधिकारी

चुनाव आयोग ने अब तक एक हज़ार करोड़ रुपए और सामान ज़ब्त किया

द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक पांच राज्य में चल रहे विधानसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग ने अब तक एक हज़ार करोड़ रुपए और सामान ज़ब्त किया है.

सबसे ज़्यादा 446.28 करोड़ रुपए तमिलनाडु में ज़ब्त किए गए हैं.

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया है कि अब तक 10010.43 करोड़ रुपए, सामान, शराब और चुनाव के दौरान मुफ्त में बांटे जाने वाले तोहफे ज़ब्त किए गए हैं.

पश्चिम बंगाल में 300.11 करोड़ रुपए, असम में 122.34 करोड़, केरल में 84.91 करोड़ और पुद्दुचेरी में 36.95 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं.

वहीं इन पांचों प्रांतों में चुनाव आयोग ने साल 2016 के विधानसभा चुनावों में कुल 225.77 करोड़ रुपए और सामान जब्त किया था.

हालांकि चुनाव आयोग ने इस संबंध में कितनी एफ़आईआर दर्ज की हैं और किन-किन नेताओं और पार्टियों पर एफ़आईआर हुई हैं इसकी जानकारी नहीं दी है.

चुनाव आयोग ने कैश में कुल 344.85 करोड़ रुपए ज़ब्त किए हैं जिनमें से सबसे ज़्यादा 236.69 करोड़ रुपए तमिलनाडु में ज़ब्त किए गए हैं.

यही नहीं 161.60 करोड़ रुपए क़ीमत की ड्रग भी ज़ब्त की गई हैं जिसमें से सबसे ज़्यादा 118.83 करोड़ रुपए की ड्रग पश्चिम बंगाल में ज़ब्त की गई हैं.

गुजरात में कांग्रेस ने कहा हमारे दफ्तर को कोविड केंद्र बनाओ

गुजरात कांग्रेस

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में कांग्रेस पार्टी ने सरकार को अपने दफ़्तरों को कोविड केंद्र बनाने का प्रस्ताव दिया है.

गुजरात कांग्रेस ने सरकार से कहा है कि अहमदाबाद और सूरत में पार्टी के दफ़्तर को कोविड केंद्र में बदला जा सकता है.

पार्टी ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र हेल्पलाइन नंबर 9099902255 जारी किया है.

गुजरात कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष अमित चावड़ा ने एक प्रेस वार्ता में कहा, “गुजरात में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कांग्रेस पार्टी अपने दफ़्तर और हर तालुका में अपने नेताओं के परिसर और कार्यालय कोविड शेल्टर बनाने के लिए देने के लिए तैयार है. राज्य सरकार इन परिसरों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा सकती है.”

देश के 57 फ़ीसदी हिस्से में लॉकडाउन जैसे हालात

भारत में कोरोना संक्रमण से हालात भयावह होते जा रहे हैं

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र देश के 57 फ़ीसदी हिस्से में किसी ना किसी तरह के प्रतिबंध लागू हैं.

शुक्रवार को भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से 1340 मौतें दर्ज की गई हैं. ये एक दिन में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का नया रिकॉर्ड है.

शुक्रवार को भारत में संक्रमण के 233869 मामले दर्ज किए गए हैं. ये एक दिन में अब तक सामने आए सबसे ज़्यादा मामले हैं.

इस समय देश के 15 प्रांतों और केंद्र शासित प्रदेशों में किसी न किसी तरह के प्रतिबंध लागू हैं. अधिकतर हिस्से में सप्ताहांत का कर्फ्यू लागू किया गाय है.

इससे पहले 15 सितंबर को एक दिन में सबसे ज़्यादा 1284 मौतें दर्ज की गईं थीं.

भारत में कोरोना की दूसरी लहर अप्रत्याशित रूप से तेज़ है और इसका असर देश के अधिकतर हिस्सों में दिख रहा है.

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश ने कर्फ्यू लगाया है जो सप्ताह के सभी दिनों में जारी है.

महाराष्ट्र में सभी ज़िलों में 15 दिनों के लिए कर्फ्यू लगाया गया है. जबकि छत्तीसगढ़ में ये प्रतिबंध बीस ज़िलों तक सीमित है जबकि मध्यप्रदेश में 15 ज़िलों में कर्फ्यू है.

वहीं दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान और ओडिशा के दस शहरी ज़िलों में सप्ताहांत का कर्फ्यू लागू है.

वहीं देश के सैकड़ों ज़िलों में रात में कर्फ़्यू रहेगा. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार और चंडीगढ़ रात में पूरी तरह बंद रहेंगे.

कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, जम्मू और कश्मीर और ओडीशा के शहरी क्षेत्रों में रात्रि कर्फ़्यू रहेगा. इसके अलावा जिन ज़िलों में अधिक मामले आ रहे हैं वहां भी रात्रि कर्फ़्यू रहेगा.साभार-BBC NEWS

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *