ताज़ा खबर :
prev next

कुंभ से वापस लौटने वालों को रहना होगा 14 दिन क्वारंटाइन, जानें- आपके राज्य में क्या है नियम

पढ़िए  दैनिक जागरण  ये खबर…

उत्तराखंड के हरिद्वार में चल रहे कुंभ में लोगों के बड़ी संख्या में संक्रमित होने की खबरों के बीच राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं। कुंभ स्नान कर लौटने वालों के लिए कई राज्यों ने दिशानिर्देश जारी किया है।

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद घातक होती जा रही है। रोजाना के नए मामले रिकॉर्ड बना रहा हैं। रविवार को संक्रमण के 2.61 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। इन सब के बीच कुंभ में विभिन्न अखाड़ों के 100 से अधिक साधु-संत कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद छह संन्यासी अखाड़े कुंभ समाप्ति की घोषणा भी कर चुके हैं। कुंभ में लोगों के बड़ी संख्या में संक्रमित होने की खबरों के बीच राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं। कुंभ स्नान कर लौटने वालों के लिए कई राज्यों ने दिशानिर्देश जारी किया है।

दिल्ली

हरिद्वार कुंभ से दिल्ली आने वाले लोगों को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन रहना होगा। दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा कि जो भी आदेश का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा 4 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच कुंभ मेले में शामिल हुए लोगों को 24 घंटे के भीतर दिल्ली सरकार की वेबसाइट www.delhi.gov.in पर अपनी जानकारी अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही उन लोगों को बी अपनी जानकारी देनी होगी जो 18 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच कुंभ जाने वाले हैं।

गुजरात

अहमदाबाद कुंभ स्नान कर गुजरात लौटने वालों को बिना आरटी-पीसीआर जांच के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। निगेटिव पाए जाने पर ही शहर में जाने दिया जाएगा। पाजिटिव होने पर भी 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रहना होगा। सभी जिले के कलेक्टरों को कुंभ मेला से लौटने वालों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है और आरटी-पीसीआर जांच के बिना अपने गृह नगर में लौटने से रोकने के लिए नाकाबंदी लागू करने के लिए कहा गया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे उत्तराखंड के हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ मेले से लौटने वाले लोगों को क्वारंटाइन करें। सरकार ने कहा कि सभी लोगों को अपने आगमन के बारे में जिला कलेक्टर को सूचित करना होगा। बता दें कि पिछले पांच दिनों में हरिद्वार में कोरोना वायरस के कुल 2167 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

ओडिशा

ओडिशा सरकार ने कहा है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कुंभ मेले से राज्य में लौटने वाले सभी लोगों को पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण और 14 दिन क्वारंटाइन से गुजरना होगा। लोग घर या अस्थायी चिकित्सा शिविर (टीएमसी) में क्वारंटाइन पूरा कर सकते हैं।इसके अलावा कुंभ में शामिल होने वालों का डाटा कलेक्टरों और नगर निगम आयुक्तों के साथ साझा किया गया है। आदेश में कहा गया है कि ऐसे सभी लोगों को व्यक्तिगत रूप से ट्रैक किया जाए और उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जाए।

कर्नाटक

हरिद्वार में कुंभ मेला से लौट रहे सभी कर्नाटक के लोगों के लिए कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हरिद्वार कुंभ मेले में भाग लेने वाले तीर्थयात्री एक सप्ताह तक अपने घर पर क्वारंटाइन रहन पड़ेगा और आरटी-पीसीआर टेस्ट करना होगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *