ताज़ा खबर :
prev next

Indian Railways: दिल्ली से यूपी-बिहार वालों के लिए चलेंगी 5 स्पेशल ट्रेन, जानिए यहां रूट और टाइम टेबल

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

यूपी बिहार जाने वाली इन ट्रेनों में सिर्फ स्लीपर (Sleeper) और सेकेंड क्लास (Second Class) के डिब्बे होंगे। लेकिन इसमें सवार होने के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य होगा। इसलिए यात्रियों से अनुरोध है कि वह स्टेशन पर जाने से पहले रिजर्वेशन करवा लें।

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर रेलवे ने पांच विशेष ट्रेनों (Special Trains) के चलाने की घोषणा की है। जिससे इस समय मजदूरों को घर जाने में कोई दिक्कत नहीं हो। इन ट्रेनों में सिर्फ स्लीपर (Sleeper) और सेकेंड क्लास (Second Class) के डिब्बे होंगे। लेकिन इसमें सवार होने के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य होगा। इसलिए यात्रियों से अनुरोध है कि वह स्टेशन पर जाने से पहले रिजर्वेशन करवा लें। यह रिजर्वेशन रेलवे की रिजर्वेशन खिड़की के अलावा इंटरनेट  पर भी करवाई जा सकेगी।

मजदूरों में अफरातफरी का माहौल

बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन लगने से मजदूरों में अफरातफरी का माहौल है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जैसे ही लॉकडाउन की घोषणा की, मजदूरों के बीच सही सूचना कम, अफवाह ज्यादा फैलने लगी। इसी के साथ उन्हें पिछले साल का लॉकडाउन याद आ गया। इसलिए इस बार वे अपना सामान और बाल-बच्चों को लेकर रेलवे स्टेशन और बस अड्डे की तरफ निकल पड़े। आइए जानते है दिल्ली से बिहार और यूपी के लिए कौन-कौन सी स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। इन ट्रेनों का टाइम कब है तथा किस रुट से जाएंगी…

ट्रेन संख्या 04482- नई दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनस

उत्तर रेलवे प्रशासन आज रात ही पटना के लिए विशेष ट्रेन 04482 चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 20 अप्रैल की रात 11:15 बजे चलेगी। यह ट्रेन कल दोपहर बाद 2:00 बजे पटना के पास राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंच जाएगी। इस ट्रेन में सिर्फ स्लीपर और सेकंड क्लास के ही डिब्बे होंगे। यात्रियों को सेकंड क्लास में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा। मतलब सिर्फ रिजर्वेश के सहारे ही यात्रा होगी। चालू टिकट नहीं चलेगा। यह गाड़ी रास्ते में कानपुर सेंट्रल, मिर्जापुर, मुगलसराय या पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तथा पटना जंक्शन में रुकेगी।

ट्रेन संख्या 04474- आनंद बिहार टर्मिनल से  सहरसा जं.

उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार समर स्पेशल (Summer Special) के नाम से चलने वाली एक ट्रेन आज आनंद विहार टर्मिनल से रात में 11:15 सहरसा के लिए चलेगी। रेलवे के मुताबिक 04474 आनंद विहार टर्मिनल- सहरसा समर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस दिनांक 20.04.2021 को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 11:15 बजे प्रस्‍थान करेगी। यह ट्रेन अगले दिन रात में 11:30 बजे सहरसा पहुंचेगी। रास्ते में यह विशेष रेलगाड़ी अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल, ऐश बाग, बादशाहनगर, बाराबंकी, गोंडा, बस्‍ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, दलसिंह सराय, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया तथा मानसी स्‍टेशनों पर ठहरेगी।

ट्रेन संख्या 04476- नई दिल्ली से भागलपुर जं. स्पेशल ट्रेन

रेलवे से मिली सूचना के अनुसार 04476, नई दिल्‍ली-भागलपुर समर स्‍पेशल (Bhagalpur Summer Special) एक्‍सप्रेस दिनांक 21.04.2021 को नई दिल्‍ली से रात्रि 11:15 बजे प्रस्‍थान करेगी। यह ट्रेन अगले दिन शाम में 07:30 बजे भागलपुर पहुंच जाएगी। रास्ते में यह विशेष रेलगाड़ी कानपुर सेंट्रल, पं0 दीनदयाल उपाध्‍याय जं0 या मुगलसराय, पटना, पटना साहिब, फतुआ, बख्तियारपुर, बाढ़, मोकामा, हाथीदह, किउल, कजरा, अभयपुर, धरहरा, जमालपुर, बरियारपुर तथा सुलतानगंज स्‍टेशनों पर ठहरेगी।

ट्रेन संख्या 04478- नई दिल्ली से रक्सौल स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने कल यानी 30 अप्रैल को आनंद विहार टर्मिनल से रक्सौल के लिए एक विशेष ट्रेन 04478 चलाने की घोषणा की है। यह गाड़ी रात में 11:45 बजे यहां से चलेगी। यह ट्रेन 23 अप्रैल को तड़के 4:00 बजे रक्सौल पहुंच जाएगी। इस गाड़ी मैं सिर्फ स्लीपर और सेकंड क्लास के डिब्बे होंगे जिसमें रिजर्वेशन कराना अनिवार्य होगा। रास्ते में यह ट्रेन पिलखुआ, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, आलमनगर, लखनऊ, बाराबंकी जंक्शन, रुदौली, फैजाबाद, अयोध्या, गोसाईगंज, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, वाराणसी जंक्शन, वाराणसी सिटी, औरनिहार जंक्शन, गाजीपुर सिटी, यूसुफपुर, बलिया, छपरा, कानपुर, सुरेमानपुर, छपरा, दिघवाड़ा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, और सीतामढ़ी स्टेशनों पर रुकेगी।

ट्रेन संख्या 04480- नई दिल्ली से दरभंगा स्पेशल ट्रेन

दिल्ली से दरभंगा के लिए रेलवे परसों, मतलब 22 अप्रैल 2021 को एक विशेष ट्रेन चला रही है। 04480 नंबर की यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया और भटनी के लोग भी सफर कर सकते हैं। यह ट्रेन 22 अप्रैल को नई दिल्ली से रात 11:55 पर चलेगी और अगले दिन रात में 10:45 पर दरभंगा पहुंच जाएगी। इस गाड़ी में सिर्फ स्लीपर और सेकंड क्लास के डिब्बे लगेंगे। रास्ते में यह मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, मनकापुर, बभनान, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया सदर, भटनी जंक्शन, भाटपार रानी, मैरवा, सिवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, ढोली, समस्तीपुर, हायाघाट और लहेरिया सराय स्टेशन पर रुकेगी। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *