ताज़ा खबर :
prev next

Oxygen सप्लाई के लिए Indian Air Force ने संभाली कमान‚ एयरलिफ्ट किए गए कंटेनर

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…   

गुरुवार को भारतीय वायु सेना ने 3 खाली ऑक्सीजन कंटेनर [ Oxygen container] को एअरलिफ्ट [airlift] कर पश्चिमी बंगाल के पानागढ़ में पहुंचा दिया है। यहां से इन टैंकरों को भरने के बाद उन राज्यों में भेजा जाएगा जिन राज्यों में ऑक्सीजन की कमी चल रही हैं।

कोरोना महामारी [ Corona epidemic ] के बीच उभरे ऑक्सीजन संकट [ Oxygen crisis ] से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना [ Indian Air Force ] ने कमान कमान संभाल ली है। गुरुवार को भारतीय वायु सेना ने 3 खाली ऑक्सीजन कंटेनर [ Oxygen container] को एअरलिफ्ट [airlift] कर पश्चिमी बंगाल के पानागढ़ में पहुंचा दिया है। यहां से इन टैंकरों को भरने के बाद उन राज्यों में भेजा जाएगा जिन राज्यों में ऑक्सीजन की कमी चल रही हैं।

इस बात की जानकारी भारतीय वायु सेना [ Indian Air Force ] ने दी है। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण [Corona infection] की दूसरी लहर के बीच देश के कई हिस्सों से ऑक्सीजन खत्म होने की खबरें आ रही हैं। कई अस्पतालों ने ऑक्सीजन की कमी के चलते सरकार से लेकर कोर्ट तक से गुहार लगाई है। जिसके चलते सरकार ने वायु सेना की मदद लेने का फैसला लिया है।

वायु सेना के अधिकारियों ने बताया कि वायु सेना ने इस काम के लिए C-17 Il-76 हैवी लिफ्ट एयरक्राफ्ट का  इस्तेमाल किया है। इसके अलावा भारतीय वायु सेना ने कोविड टेस्टिंग सेट को भी लेह तक पहुंचाया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वायु सेना ने स्वास्थ्य कर्मियों‚ ऑक्सीजन कंटेनर‚ ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य मेडिकल उपयोगी सामानों को एअरलिफ्ट करने के लिए अपनी एयरक्राफ्ट तैनात कर दिए हैं।

दिल्ली में DRDO अस्पताल तैयार करने के लिए कोच्चि, मुंबई, विजाग और बेंगलुरु से डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को एयरलिफ्ट किया जा रहा है। वायु सेना की मदद से ही DRDO के ऑक्सीजन कंटेनर को भी बेंगलुरु से एयरलिफ्ट कर दिल्ली के कोविड केंद्रों के लिए ले जाया गया है।

news-18 के अनुसार कोविड-19 राहत कार्य के लिए सशस्त्र बल, DRDO और DPSU लगातार काम कर रहे हैं। सुरक्षा क्षेत्र के लिए काम करने वाले जवान कोविड अस्पताल तैयार करने से लेकर ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने, मेडिकल स्टाफ और ऑक्सीजन कंटेनर को एयरलिफ्ट करने का काम कर रहे हैं. देश में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए सरकार ने ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ चलाने का फैसला किया है। गुरुवार शाम पहली रेल विशाखापट्टनम से महाराष्ट्र के लिए निकली. देश में गुरुवार को भी 3 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *