ताज़ा खबर :
prev next

Lockdown 2021 Extension: नोएडा-गाजियाबाद में 2 दिन और बढ़ाया गया लॉकडाउन, पढ़िये; कब होगा खत्म-किसे मिली राहत

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

Lockdown 2021 Extension योगी आदित्यनाथ सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है। जो लॉकडाउन मंगलवार सुबह 7 बजे खत्म होने वाला था वह बृहस्पतिवार सुबह खत्म होगा। कुल मिलाकर शुक्रवार रात 8 बजे से शुरू हुआ लॉकडाउन अब कुल मिलाकर पांच दिन का हो गया है।

गाजियाबाद/नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के चलते योगी आदित्यनाथ सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है। जो लॉकडाउन मंगलवार सुबह 7 बजे खत्म होने वाला था, वह बृहस्पतिवार सुबह खत्म होगा। कुल मिलाकर  शुक्रवार रात 8 बजे से शुरू हुआ लॉकडाउन अब कुल मिलाकर पांच दिन का हो गया है। जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में  लॉकडाउन 2 दिन और बढ़ाया गया है। इसके तहत यूपी में लॉकडाउन 6 मई सुबह 7 बजे तक रहेगा।

इन्हें मिलती रहेगी राहत

  • सरकारी कर्मचारी आवाजाही कर सकेंगे, इन्हें मांगने पर आइडी कार्ड दिखाना होगा।
  • प्रिंट  और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लोगों को छूट जारी है।
  • गर्भवती महिलाएं और बीमार लोग अस्पताल आ-जा सकेंगे।
  • कोरोना का टीका भी लगावाने जा सकेंगे।
  • कोरोना का टेस्ट कराने वालों को छूट मिलती रहेगी।

नोएडा और गाजियाबाद में पहले से लागू है धारा-144

बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना के बढ़ते प्रभाव और खतरे के मद्देनजर शांति कायम करने के लिए  सीआरपीसी की धारा 144 लगाई गई है। धारा-144 जहां लगती है, उस इलाके में पांच या उससे ज्यादा आदमी एक साथ जमा नहीं हो सकते हैं। धारा लागू करने के लिए इलाके के जिलाधिकारी द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति को धारा 144 के उल्लंघन का दोषी पाया जाता है, तो उसे अधिकतम तीन साल जेल की सजा हो सकती है।

वहीं, बैंक संबंधी कार्याें को अब सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार व शुक्रवार को ही निपटाना होगा। संक्रमणकाल के चलते विभिन्न बैंक शाखाओं के दर्जनभर से अधिक अफसर व कर्मचारी कोरोना की भेंट चढ़ चुके हैं। वहीं, करीब 70 फीसद से अधिक बैंककर्मी संक्रमित हैं। ऐसे में बैंक यूनियन व कर्मचारियों की मांग पर शनिवार के बाद अब सोमवार को भी बैंक शाखाओं को जिलाधिकारी ने बंद रखने का आदेश दिया है।

कोरोना संक्रमण से कोई भी विभाग अछूता नहीं है। बैंक शाखाओं की बात करें तो अभी तक दर्जनभर से अधिक कई बैंक शाखाओं के मैनेजर व कर्मचारियों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। संक्रमणकाल में बैंक यूनियन के अलावा कर्मचारियों ने सरकार द्वारा लगाए गए सप्ताह में तीन दिन के लाकडाउन में शाखाओं को बंद रखने की मांग की, जिस पर शनिवार को जिला प्रशासन की ओर से मोहर लगा दी गई।

उक्त जानकारी देते हुए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एसपी यादव ने बताया कि आज बैंकों के करीब 70 फीसदी कर्मचारी संक्रमण की चपेट में हैं। बड़ी मुश्किल से फिलहाल सेवाएं बहाल रख पा रहे हैं। बैंककर्मियों के अलावा परिवार के बहुत से लोग संक्रमण की चपेट में आकर काल के गाल में समा चुके हैं। कई लोग गंभीर हालत में भर्ती हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से लागू किए गए तीन दिवसीय लाकडाउन के दौरान जिले की सभी शाखाओं को बंद रखने की मांग की गई थी, जिसे मान लिया गया है। जिलाधिकारी के आदेश पर अब शनिवार के साथ सोमवार को भी जिले में सभी बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी। इस दौरान बैंक की सभी वैकल्पिक वितरण प्रणाली कार्य करेंगी और जिले में कार्यरत सभी बैंक मित्र, एटीएम, मोबाइल, इंटरनेट बैं¨कग से लेनदेन जारी रहेगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *