ताज़ा खबर :
prev next

पहली बार बीच सीजन में टला IPL:अब तक हुए 29 मैच में दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु टॉप-3 में; कोहली की टीम पहली बार अपने शुरुआती चारों मैच जीती

पढ़िए दैनिक भास्कर की ये खबर…

IPL 2021 सीजन को कोरोना की वजह से टाल दिया गया है। इसकी अब रीशेड्यूलिंग की जाएगी। IPL के 13 साल और 14 सीजन में पहली बार टूर्नामेंट शुरू होने के बाद मिड सीजन में इसे टाला गया। इस सीजन में अब तक कुल 29 मैच हुए हैं। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने 8 में से 6 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में सबसे आगे है। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 7 में से 5-5 मैच जीतकर 10 पॉइंट्स के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। पिछली बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने 7 में से 4 मैच जीते और पॉइंट टेबल में चौथे नंबर पर है। ये चारों टीमें फिलहाल प्लेऑफ की प्रबल दावेदार हैं।

कोई ट्रॉफी नहीं जीत सकी विराट कोहली की RCB ने इस सीजन में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहली बार लीग में अपने शुरुआती चारों मैच जीते। वहीं, पिछले सीजन में फिसड्डी रहने वाली एमएस धोनी की CSK ने भी शानदार वापसी की। नीचे की 4 टीमों में से राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के 6-6 पॉइंट हैं। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स के 4और सनराइजर्स हैदराबाद के 2 अंक हैं।

2 टीमें नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरी थीं
दिल्ली और राजस्थान की टीम नए कप्तान के साथ उतरी थी। DC के रेगुलर कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद ऋषभ पंत कप्तान बनाए गए। उन्होंने सीजन में ठीक ठाक कप्तान की और उनकी टीम टॉप-4 में है। वहीं, राजस्थान टीम ने भी विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को इस सीजन के लिए कप्तान बनाया। हालांकि, टीम ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया और टीम 5वें नंबर पर है।

अब तक कुल 5 डबल हेडर मुकाबले हुए
इस सीजन में किसी भी टीम को उसके होम ग्राउंड पर खेलने का मौका नहीं मिला। 10 में से अब तक कुल 5 डबल हेडर मुकाबले हुए। इस बार 29 मैच में सिर्फ 1 मैच ऐसा रहा जिसमें सुपर ओवर में रिजल्ट आया। दिल्ली और हैदराबाद के बीच हुआ लीग का 20वां मैच टाई रहा था। इसके बाद सुपर ओवर में दिल्ली ने हैदराबाद को हराया था।

2 मैच में आखिरी गेंद पर निकला नतीजा
2 बेहद नजदीकी मुकाबले भी देखने को मिले, जिसमें रिजल्ट किसी ओर भी मुड़ सकता था। RCB और DC के बीच 22वां और MI और CSK के बीच खेले गए सीजन के 27वें मैच में आखिरी गेंद पर नतीजा निकला। RCB ने DC को 1 रन से हराया था। वहीं, मुंबई ने आखिरी गेंद पर 2 रन बनाकर चेन्नई को हराया था।

प्री-सीजन और मैच शुरू होने के बाद
14वें सीजन की शुरुआत से पहले 4 खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे। इनमें नीतीश राणा, अक्षर पटेल, देवदत्त पडिक्कल, डेनियल सैम्स और एनरिक नॉर्खिया शामिल हैं। इसके साथ ही MI के असिस्टेंट कोच किरण मोरे भी संक्रमित पाए गए।

IPL शुरू होने के बाद सबकुछ नॉर्मल रहा और मैच तय टाइम टेबल के मुताबिक हुए। पर आधा सीजन खत्म होने के बाद फिर से कोरोना का संक्रमण बढ़ा। इससे अमित मिश्रा और वरुण चक्रवर्ती समेत 4 और खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आए।

नोट: मंगलवार देर शाम CSK के बैटिंग कोच माइक हसी भी कोरोना संक्रमित पाए गए।

लोकेश राहुल अस्पताल में भर्ती
सीजन के 29वें मैच से पहले पंजाब टीम के लिए बुरी खबर सामने आई। टीम के रेगुलर कप्तान लोकेश राहुल को पेट में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टर्स ने एपेंडिसाइटिस बताया। उन्होंने इसकी सर्जरी भी कराई। हालांकि अब वे नॉर्मल हैं और IPL पोस्टपोन होने से उन्हें कुछ दिनों तक आराम करने का वक्त भी मिलेगा।

कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स जो इस सीजन में बने..

  • रैना 200 IPL मैच खेलने वाले चौथे प्लेयर बने। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक 200 मैच खेल चुके।
  • विराट ने IPL में 6000 रन पूरे किए। विराट ऐसा करने वाले लीग के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अब तक 199 मैच में 6076 रन बनाए हैं।
  • एबी डिविलियर्स लीग में 5 हजार रन बनाने वाले छठे खिलाड़ी बने। उनसे पहले विराट, सुरेश रैना, शिखर धवन, रोहित और डेविड वॉर्नर ऐसा कर चुके हैं।
  • डिविलियर्स ने सबसे कम बॉल (3288) पर 5 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले ये रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर (3554 बॉल) के नाम था।
  • संजू सैमसन बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में शतक जड़ने वाले IPL के पहले खिलाड़ी बने।

14वें सीजन में कॉन्ट्रोवर्सी
इस सीजन में 7 में से 6 मैच हारने वाली हैदराबाद टीम ने वॉर्नर को बीच सीजन कैप्टेंसी से हटा दिया। इसके बाद उनकी जगह केन विलियम्सन को पूरे टूर्नामेंट के लिए नया कप्तान बनाया गया। हालांकि, उनकी कैप्टेंसी में टीम सिर्फ 1 मैच खेल सकी है। वॉर्नर को कप्तानी से हटाने के बाद CSK के खिलाफ मैच से भी ड्रॉप किया गया था। वे वॉटर ब्वॉय के रोल में दिखे।

सीजन में 3 शतक लगे
इस सीजन में कुल 3 शतक लगे। सीजन की पहली सेंचुरी राजस्थान के नए कप्तान संजू सैमसन ने लगाई। उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ 119 रन की पारी खेली। वहीं, सीजन की दूसरी सेंचुरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के देवदत्त पडिक्कल ने RR के खिलाफ लगाई। उन्होंने 101* रन की पारी खेली।

सीजन की तीसरी सेंचुरी RR के ही जोस बटलर ने हैदराबाद के खिलाफ लगाई। उन्होंने 124 रन की पारी खेली। इस सीजन में कुल 48 अर्धशतक लगे। इसके साथ ही 380 छक्के लगे। सबसे लंबा छक्का 105 मीटर का रहा, जो कीरोन पोलार्ड ने लगाया। सीजन में कुल 343 विकेट गिरे और 2433 डॉट बॉल फेंकी गईं।

साभार दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *