ताज़ा खबर :
prev next

चिंताजनकǃ धरती की बढ़ रहे हैं दो खतरनाक एस्टेरॉयड्स, वैज्ञानिकों ने की चिंता जाहिर

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव ये खबर…

Dangerous Asteroids- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि पहला क्षुद्र ग्रह आज देर रात किसी समय धरती के पास से गुजरने वाला है। जबकि दूसरा क्षुद्र ग्रह गुरुवार को 9:30 बजे के आस-पास गुजरेगा।

Dangerous Asteroids- कोरोना संकट के बीच दुनिया के लिए एक और चिंताजनक खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि धरती की तरफ दो ऐसे खतरनाक एस्टेरॉयड्स बढ़ रहे हैं जो पृथ्वी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि यह एस्टेरॉयड्स पृथ्वी से नहीं टकराएंगे लेकिन फिर भी वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर की है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि पहला क्षुद्र ग्रह आज देर रात किसी समय धरती के पास से गुजरने वाला है। जबकि दूसरा क्षुद्र ग्रह गुरुवार को 9:30 बजे के आस-पास गुजरेगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि धरती की तरफ बढ़ रहे दोनों क्षुद्र ग्रह धरती से करीब 74.79 लाख किलोमीटर की दूरी पर है। लेकिन फिर भी यह खतरनाक साबित हो सकते हैं क्योंकि स्पेस में यह दूरी बहुत छोटी मानी जाती है।

नासा का कहना है कि एस्टेरॉयड्स कई हजार किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं। कई बार ऐसे एस्टेरॉयड्स धरती के बगल से निकल जाते हैं। इसके बाद वह सूर्य की कक्षा में पहुंच जाते हैं। इन दोनों एस्टेरॉयड्स का नाम HC3 और 2021 AE4 है। नासा का कहना है कि यह दोनों धरती से इंसानों के हिसाब से चांद की दूरी के करीब 18 गुना दूर है।

आपको बता दें कि क्षुद्र ग्रहों की दूरी स्टैंड में कल यूनिट से नापी जाती है। नासा का दावा है कि 2021 HC3 आज रात 0.047 AU यानी 70.31 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा। नासा का कहना है कि यह क्षुद्र ग्रह करीब 460 फीट व्यास का पत्थर है। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *