ताज़ा खबर :
prev next

Fight Against Corona: दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने मदद का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान

पढ़िए ZEE NEWS  की ये खबर…

दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान के रविवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंचने का अनुमान है. भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी की मदद से यहां से इस आपूर्ति को अस्पतालों में भेजा जाएगा. इससे पहले ब्रिटेन ने भारत को 200 वेंटिलेटर और 495 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराए थे.    

कोरोना (Coronavirus) से मुकाबले में भारत की मदद के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान (World’s Largest Cargo Plane) राहत सामग्री लेकर नई दिल्ली के लिए रवाना हो गया है. इस विमान में 18 टन के तीन ऑक्सीजन जेनरेटर और एक हजार वेंटिलेटर हैं. ब्रिटिश सरकार (UK Government) ने यह जानकारी देते हुए एक बार फिर स्पष्ट किया है कि संकट की इस घड़ी में वह भारत के साथ है और हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाती रहेगी. इस विमान ने शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड से भारत के लिए उड़ान भरी.

दूर होगी Oxygen की किल्लत!

18 टन का प्रत्येक ऑक्सीजन जेनरेटर एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन प्रोड्यूस करने की क्षमता रखता है. ऐसे यह ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे भारत की परेशानी को काफी हद तक कम कर सकता है. विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने बताया कि हवाईअड्डे के कर्मियों द्वारा रातभर कड़ी मेहनत करते हुए विशालकाय एंटोनाव 124 विमान में जीवन रक्षक दवाएं लोड की जा सकीं.

Sunday को आएगा विमान

FCDO ने ही इस आपूर्ति के लिए कोष प्रदान किया है. FDCO के अनुसार, विमान के रविवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंचने का अनुमान है. भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी की मदद से यहां से इस आपूर्ति को अस्पतालों में भेजा जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले ब्रिटेन ने भारत को 200 वेंटिलेटर और 495 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराए थे.

पूरी दुनिया से उठे मदद के हाथ

दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान में जरूरी उपकरणों को लादे जाने के दौरान उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रोबिन स्वान बेलफास्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम कोरोना से जंग में भारत को हरसंभव मदद और समर्थन प्रदान करें. बता दें कि भारत में कोरोना से बिगड़ती स्थिति पर पूरी दुनिया चिंतित है. अमेरिका, ब्रिटेन सहित तमाम देश महामारी से लड़ाई में भारत की सहायता कर रहे हैं.

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा मंत्री जेवियर बेसेरा से बात की. दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के कारण भारत-अमेरिका के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों का जिक्र किया. डिजिटल माध्यम से हुई इस वार्ता के दौरान हर्षवर्धन ने बेसेरा को स्वास्थ्य और मानव सेवा मंत्री का कार्यभार संभालने के लिए बधाई दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के मंत्रियों के बीच हुई इस बातचीत में कोविड-19 महामारी के दौरान वैश्विक चुनौतियों के संबंध में चर्चा हुई और द्विपक्षीय सहयोग पर निकटता से काम करने की प्रतिबद्धता जताई गई.साभार- ZEE NEWS

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *