Lockdown In India: यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों में सख्ती, नए मामलों में कमी देख बढ़ाए गए प्रतिबंध

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर

कोरोना के मामलों में कमी आने पर उप्र और दिल्ली सरकार ने प्रतिबंधों को एक सप्ताह के लिए और बढ़ाने के निर्णय लिया है। जहां उप्र में कोरोना कर्फ्यू की मियाद 17 मई तक बढ़ा दी गई वहीं दिल्ली में भी लाकडाउन सोमवार 17 मई तक बढ़ा दिया गया है।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र समेत देश के कम से कम 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लाकडाउन, कफ्यू और लॉकडाउन जैसी सख्त पाबंदियां लगाई भी हैं। इस तरह देश की 90 फीसद से ज्यादा आबादी किसी न किसी तरह की पाबंदियों के दायरे में है।आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पहले वीकेंड लाकडाउन लगाया और फिर उसे 10 मई तक के लिए कोरोना कर्फ्यू में बदल दिया गया। अब राज्य सरकार ने कोरोना कफ्यू की अवधि को 17 मई तक बढ़ाने का एलान किया है। वहीं दिल्ली में भी लाकडाउन सोमवार, 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। वहीं हरियाणा सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को लेकर लगाई गई पाबंदियां 17 मई तक बढ़ा दी है। राजस्थान में सोमवार सुबह पांच बजे (10 मई) से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा।

उप्र में 16 अप्रैल को सिर्फ रविवार की साप्ताहिक बंदी का फैसला किया गया। फिर मामले बढ़ते-घटते गए और सरकार बंदी को विस्तार देती चली गई। रविवार को उप्र के सीएम आदित्यनाथ योगी ने कहा कि 24 घंटे में 23,333 नए मामले मिले हैं। स्वस्थ होने के बाद 34,636 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। योगी ने माना कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू के बेहतर नतीजे मिल रहे हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी कहा कि लाकडाउन के बाद कोरोना की चेन टूटनी शुरू हो गई है। 26 अप्रैल को संक्रमण दर 35 फीसद थी, जो अब घटकर 23 फीसद पर आ गई है। अभी ढील नहीं दी जा सकती है, नहीं तो जो हमने हासिल किया है, वह भी हाथ से निकल जाएगा।

किन- किन राज्यों में की गई सख्ती

– कर्नाटक में 10-24 मई तक लाकडाउन जैसी पाबंदियां

– महाराष्ट्र में पांच अप्रैल से 15 मई तक सख्त पाबंदियां

– गोवा में नौ मई से 15 दिनों का कर्फ्यू

– केरल में आठ से 16 मई तक संपूर्ण लाकडाउन

– आंध्र प्रदेश में छह मई से दो हफ्ते के लिए दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक आंशिक लॉकडाउन

– तेलंगाना में 15 मई तक रात का कर्फ्यू

– मिजोरम में 10-17 मई तक पूर्ण लाकडाउन

– मणिपुर के सात जिलों में आठ से 17 मई तक कर्फ्यू

– हिमाचल प्रदेश में सात से 16 मई तक लाकडाउन

– बिहार में चार मई से 15 मई तक लाकडाउन लागू- ओडिशा में पांच मई से 14 दिनों का लाकडाउन

– झारखंड में 13 मई तक लाकडाउन जैसी पाबंदियां

– छत्तीसगढ़ ने 15 मई तक वीकेंड लाकडाउन

– पंजाब में 15 मई तक वीकेंड लाकडाउन और रात का कर्फ्यू

– मध्य प्रदेश में 15 मई तक जनता क‌र्फ्यू

-गुजरात के 36 शहरों में 12 मई तक रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू

यूपी में ऐसे बढ़े पाबंदियों के कदम

16 अप्रैल : शनिवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक यानी रविवार की साप्ताहिक बंदी

20 अप्रैल : शुक्रवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक यानी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी

29 अप्रैल : शुक्रवार रात आठ से मंगलवार सुबह सात बजे तक यानी शनिवार, रविवार और सोमवार की साप्ताहिक बंदी

03 मई : कोरोना कर्फ्यू को छह मई तक बढ़ाया

05 मई : कोरोना कफ्र्यू को 10 मई तक के लिए विस्तर

09 मई : कोरोना कफ्र्यू को अब 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया।

उप्र में ऐसी रही संक्रमण की स्थिति

तारीख- नए केस- कुल सक्रिय मरीज- 24 घंटे में मौत

16 अप्रैल– 27426- 150676- 103

20 अप्रैल– 29754- 223544- 163

29 अप्रैल– 35156- 309237- 298

03 मई– 29192- 285832- 288

05 मई– 31165- 262474- 357

09 मई– 23333- 233981- 296

दिल्ली में और सख्त हुआ लाकडाउन

.दिल्ली में जारी कोरोना के कहर के चलते 20 अप्रैल से चल रहा लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है। फिलहाल यह 10 मई सुबह पांच बजे समाप्त होना था, लेकिन अब यह 17 मई सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। लाकडाउन बढ़ाने की घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की। सोमवार से मेट्रो का परिचालन बंद रहेगा। सार्वजनिक स्थल, मैरिज होम, बैंक्वेट हाल या होटल आदि में शादी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

शादी सिर्फ घर या कोर्ट में शादी हो सकेगी। जिसमें मात्र 20 लोग शामिल हो सकेंगे। जिन होटल, मैरिज होम, बैंक्वेट हाल को शादी के लिए बुक किया गया है, उन्हें पैसे लौटाने होंगे। दवाइयां, सब्जी और किराना दुकानों पर खरीदारी के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा। लाकडाउन के दौरान ई-पास धारक व्यक्ति दिन या रात के समय आवश्यक सामान की डिलीवरी कर सकेंगे।

राजस्थान में लॉकडाउन के दौरान रहेगी सख्ती  

राजस्थान में लॉकडाउन के दौरान रोडवेज व प्राइवेट बसों का संचालन बंद रहेगा। एक से दूसरे जिले में आवाजाही भी बंद रहेगी। किराना और दूध की दुकान सुबह छह से 11 बजे तक खुलेगी। सरकारी और प्राइवेट ऑफिस भी बंद रहेंगे। राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया था।

नई गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के बाहर से आने वालों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश में विवाह समारोह में प्रतिभोज व बारात निकासी की अनुमति 31 मई तक नहीं दी जाएगी। केवल घर में ही 11 लोग विवाह समारोह आयोजित कर सकेंगे। मैरिज गार्डन व होटल विवाह समारोह के लिए बंद रहेंगे।

जम्मू-कश्मीर में भी बढ़ा कोरोना कर्फ्यू 

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने भी प्रदेश के सभी 20 जिलों में कोरोना कफ्र्यू को 17 मई यानी सोमवार सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया है। इसके साथ शादी समारोह में अधिकतम मेहमानों की संख्या भी 25 कर दी गई है। आवश्यक सेवाओं को कोरोना कफ्र्यू से मुक्त रखने के साथ ही ईद उल फितर के मद्देनजर सोमवार को खाद्य आपूíत विभाग ने अपने सभी बिक्री केंद्र खुला रखने का फैसला किया है।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?