ताज़ा खबर :
prev next

ग्रेटर नोएडा ,सफीपुर श्मशान घाट में लगेगा एलपीजी और सीएनजी प्लेटफार्म, प्राधिकरण हर महीने एक लाख रुपये करेगा खर्च

पढ़िए ट्रीसिटी टुडे की ये खबर….

सफीपुर श्मशान घाट में अंतिम संस्कार की संख्या बढ़ने के बाद यहां पर एलपीजी प्लेटफार्म लगाया जा रहा है। एक-दो दिन में यह शुरू हो जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इसे किराये पर लिया है। इसके अलावा दो एलपीजी प्लेटफार्म बनवाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर निकाल दिए गए हैं।

कोरोना महामारी ने श्मशान घाटों और व्यवस्थित करने के लिए मजबूर कर दिया। जनपद में अभी तक कोरोना संक्रमित शवों की अंत्येष्टि नोएडा के सेक्टर-94 में हो रही थी। लेकिन अचानक वहां पर भीड़ बढ़ गई। टोकल सिस्टम शुरू कर दिया गया। इसके बाद जिला प्रशासन ने ग्रेटर नोएडा के सफीपुर श्मशान घाट में भी कोरोना संक्रमितों का अंतिम संस्कार करने का फैसला लिया। अब यहां पर कोविड और नॉन कोविड दोनों तरह के शवों की अंत्येष्टि हो रही है। यहां पर रोजाना 25 से 30 शवों की अंत्येष्टि हो रही है।

लकड़ी की खपत कम हो जाएगी

अंतिम संस्कार की संख्या बढ़ने पर लकड़ी की खपत बढ़ गई। अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने यहां पर अंत्येष्टि के लिए एलपीजी प्लेटफार्म लगवाने का फैसला लिया है। इसका काम शुरू हो गया है। प्राधिकरण ने एक लाख रुपये महीने के हिसाब से इसको किराये पर लिया है। सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि इस फ्लेटफार्म के शुरू होने से राहत मिलेगी। लकड़ी की बचत होगी और पर्यावरण के लिए अनुकूल होगा। धुआं आदि नहीं फैलेगा।

दो सीएनजी प्लेटफार्म भी बनेंगे

प्राधिकरण के जीएम परियोजना एके अरोड़ा ने बताया कि एलपीजी प्लेटफार्म एक-दो दिन में शुरू होने की उम्मीद है। यहां पर काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा सफीपुर श्मशान घाट में दो सीएनजी प्लेटफार्म बनवाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर निकाल दिए हैं। दो महीने में यह काम भी पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद यहां अंतिम संस्कार का दबाव बढ़ने पर भी लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा।साभार- ट्रीसिटी टुडे

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *