ताज़ा खबर :
prev next

बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने की बड़ी पहल, हर जिले में बनेंगे PICU, पूरी जानकारी

पढ़िए ट्रीसिटी टुडे की ये खबर….

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए वैक्सीन की उपयोगिता को देखते हुए वैक्सीनेशन की कार्यवाही को व्यापक और प्रभावी ढंग से संचालित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गांवों को वायरस संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए विगत 5 मई से संचालित विशेष स्क्रीनिंग और टेस्टिंग अभियान को प्रभावी और त्वरित गति से चलाया जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जनपद में बच्चों के इलाज के लिए पीडियाट्रिक आईसीयू (PICU) की स्थापना का कार्य अभी से प्रारम्भ किया जाएं। छोटे जनपदों में 25 बेड और बड़े जनपदों एवं मण्डल मुख्यालयों में 100 बेड तक का PICU स्थापित किया जाए। इसके साथ ही, पीडियाट्रीशियन की ट्रेनिंग का कार्य भी चलाया जाय।

प्रदेश के सभी जनपदों में पर्याप्त संख्या में आरआरटी (रैपिड रिस्पांस टीम) का गठन किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये है कि ग्रामीण इलाकों में स्क्रीनिंग के दौरान निगरानी समितियों द्वारा सभी लक्षणयुक्त तथा संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध करायी जाय। इस अभियान के दौरान आरआरटी द्वारा पूरी सक्रियता से एण्टीजन टेस्ट किये जायें। वैक्सीनेशन के लिए सेंटरों पर सुचारु व्यवस्था बनाये रखने तथा भीड़़ को नियंत्रित कर संक्रमण की आशंका को खत्म करने के लिए पूर्व पंजीकृत लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जाय। किसी भी दशा में स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं होना चाहिए और जिनका वैक्सीनेशन किया जाना हो उन्हीं लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर पर बुलाया जाय। टीकाकरण केंद्र पर निर्धारित तिथि से एक-दो दिन पूर्व उन्हें फोन के माध्यम से सूचित किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में मानव संसाधन की उपलब्धता के लिए भर्ती प्रक्रिया को तेज किया जाय।

वैक्सीनेशन के लिए स्थापित किये जाएं सेन्टर

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 मई सोमवार से प्रदेश के 11 अन्य जनपदों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन प्रारम्भ हो रहा है। इसके लिए सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पर्याप्त संख्या में वैक्सीनेशन सेन्टर स्थापित किये जाय। वैक्सीनेशन में वेस्टेज को न्यूनतम करने के लिए बेहतर स्थानीय प्रबन्धन पर बल दिया। उन्होंने कहा कि देश में सर्वाधिक संख्या में वैक्सीन का इस्तेमाल प्रदेश में ही किया जाना है। इसको देखते हुए वैक्सीन की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गहन प्रयास किये जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में रेमडेसिविर एवं अन्य जीवन रक्षक दवाइयों की अनवरत उपलब्धता बनी रहे। इन दवाओं की सप्लाई सुचारु रूप से होती रहे। साभार- ट्रीसिटी टुडे

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *