ताज़ा खबर :
prev next

Civil Services Prelims 2021: UPSC ने 27 जून को होने वाली परीक्षा को किया स्थगित, जानें नई तारीख

पढ़िए जी बिज़नेस हिंदी की ये खबर…

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 27 जून को होने वाले सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services preliminary exam) को स्थगित कर दिया है. पिछले साल भी UPSC ने दो महीने के लॉकडाउन की वजह से परीक्षा को टाल दिया था. इस बार भी वैसी स्थिति होने के कारण अब परीक्षा की तारीख 10 अक्टूर तय की गई है.

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 27 जून को होने वाले सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services preliminary exam) को स्थगित कर दिया है. पिछले साल भी UPSC ने दो महीने के लॉकडाउन की वजह से परीक्षा को टाल दिया था. इस बार भी वैसी स्थिति होने के कारण अब परीक्षा की तारीख 10 अक्टूर तय की गई है.

बता दें UPSC ने कोरोना की दूसरी लहर में बिगड़ती स्थिति को देखते इस परीक्षा को टालने की आधिकारिक घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि, ‘कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 को स्थगित कर दिया है, जो 27 जून, 2021 को आयोजित होने वाली थी. अब, यह परीक्षा 10 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी.’ जून में होने जा रही सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services preliminary exam 2021) को लेकर तमाम उम्मीदवार पहले से ही सोशल मीडिया पर स्थगित करने की मांग कर रहे थे.

साल 2020 जैसी स्थिति (Situation like 2021)

देश में कोरोना महामारी ने साल 2020 में पैर पसारे थे, जिसके चलते नेशनल लेवल पर लॉकडाउन की वजह से सिविल सेवा परीक्षा 2020  (Civil Services preliminary exam 2020) की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. UPSC Civil Services exam में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा (Indian Forest Service Examination) में 110 वैकेंसी है. इन परीक्षाओं को कई परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) में आयोजित किया जाएगा.

परीक्षा के लिए तीन स्टेज को करना होता है पार (Three stages have to be crossed for the exam)

बता दें सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए तीन स्टेज की परीक्षा आयोजित की जाती है. पहली परीक्षा प्रीलिम्स (Prelims) होगी, जिसमें अगर कोई उम्मीदवार पास हो जाता है, तो उसे दूसरे स्टेज पर जाने का मौका मिलता है. दूसरे स्टेज पर मेन परीक्षा होती है अगर उसे भी उम्मीदवार क्लीयर कर लेता है, तभी उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *