ताज़ा खबर :
prev next

CBSE 12th Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा होगी या नहीं ? चेक करें लेटस्ट अपडेट

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर…

CBSE 12th Board Exams 2021 देश भर में इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते हालात चिंताजनक बने हुए हैं। वहीं आने वाले समय में भी स्थितियां कब तक सुधरेगी अभी इस बारे में कोई सही और सटीक आकलन नहीं हो सका है।

CBSE 12th Board Exams 2021: देश भर में इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते हालात चिंताजनक बने हुए हैं। वहीं आने वाले समय में भी स्थितियां कब तक सुधरेगी अभी इस बारे में कोई सही और सटीक आकलन नहीं हो सका है। इसी बीच सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं को लेकर देश भर के छात्र-छात्राएं असमंजस की स्थिति में हैं कि आखिरी उनकी बोर्ड परीक्षाएं होंगी या नहीं। ऐसे में उनका भी इंतजार बढ़ता ही जा रहा है।

लेकिन अब ताजा मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द करने कर सकता  है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय मौजूदा स्थिति की समीक्षा कर रहा है और बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने पर विचार कर रहा है। सीबीएसई द्वारा अगले दो सप्ताह के भीतर अपने फैसले की समीक्षा और घोषणा करने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक सीबीएसई बोर्ड और शिक्षा मंत्रालय दोनों ही तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

दरअसल हाल ही में 10वीं की परीक्षा कैंसिल होने के बाद 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इसके बाद यह फैसला लिया गया था कि हालात सुधरने के बाद इस संबंध में फैसला लिया जाएगा। इसके बाद ताजा अपडेट आई थी कि 1 जून को केंद्र सरकार के साथ होने वाली कोरोना की समीक्षा बैठक के बाद परीक्षाओं के संबंध में कोई फैसला लिया जा सकता है। वहीं सीबीएसई ने भी स्पष्ट किया था कि वह 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल नहीं करना चाहता है। बोर्ड की तैयारी थी कि हालात सुधरने के बाद बारहवीं की परीक्षाएं कराई जाएं। ऐसे में संभावना जताई जा रही थी कि जुलाई में परीक्षाएं हो सकती हैं।

लेकिन अब एक बार फिर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है। वहीं इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय के सीनियर अधिकारी ने एक मीडिया रिपोर्ट में कथित तौर पर बताया कि परीक्षा रद्द होने की संभावना है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए, परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने की संभावना है। सीबीएसई स्थिति की समीक्षा करेगा और संभवत कक्षा 12 के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना तैयार करनी होगी।

वहीं शिक्षा मंत्रालय के सीनियर ऑफिसर की बात से बोर्ड के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने भी सहमति जाहिर की है। उन्होंने भी मीडिया रिपोर्ट में कहा कि महामारी की स्थिति बदतर है। हालांकि अधिकारी ने कहा कि अंतिम निर्णय केवल जून में आयोजित समीक्षा बैठक के बाद लिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि “फिलहाल के हालात को देखते हुए यह संभावना नहीं है कि परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी।

ऐसे हालातों में छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे केवल सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें, जिससे उन्हें अपडेट मिल सके। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *