ताज़ा खबर :
prev next

मेरठ के युवक ने बनाई धुएं को ताजी हवा में बदल देने वाली एक खास डिवाइस, किमत सोच से भी कम

पढ़िए  दैनिक जागरण  की ये खबर…

इंजीनियर आसिफ चौहान ने इलेक्ट्रो स्टैटिक एयर प्यूरीफायर तैयार किया है। इसका पेटेंट हो चुका है। यह प्यूरीफायर किचन से उठने वाले धुएं को अवशोषित कर ताजी हवा में बदल देता है। इसकी किमत भी बहुत ही कम है।

मेरठ। घरों से निकलने वाले धुएं से आंखों में जलन होती रहती है। बहुत से लोग चिमनी महंगी होने की वजह से किचन में नहीं लगवा पाते हैं। कई बार इसकी वजह से पूरे घर में धुएं की वजह से घुटन होती है। इससे निजात दिलाने के लिए इंजीनियर आसिफ चौहान ने इलेक्ट्रो स्टैटिक एयर प्यूरीफायर तैयार किया है। इसका पेटेंट हो चुका है। यह प्यूरीफायर किचन से उठने वाले धुएं को अवशोषित कर ताजी हवा में बदल देता है।

एमटेक कर चुके आसिफ को कुछ साल पहले प्रदेश के स्टार्टअप में इनोवेशन के लिए पहला स्थान भी मिल चुका है। वह अपने नूरनगर स्थित सिटी गार्डन कालोनी में ओबा नाम से कंपनी बनाकर स्टार्टअप को आगे बढ़ा रहे हैं। अपने कारखाने में कई तरह के इनोवेशन कर उपकरण तैयार किए हैं। आसिफ ने अभी जो एयर प्यूरीफायर किचन के लिए तैयार किया है। उसमें तीन तरह के रजिस्टेंस, कैपेसिटर और स्टेप अप ट्रांसफार्मर का इस्तेमाल किया है। जो धुएं में शामिल अनबर्न पार्टिकल को अधिक तापमान में जला देता है। जो धुआं आंखों में जलन करता है। वह प्यूरीफायर में जाने के बाद ताजी हवा में बदल जाता है। आसिफ ने जो प्यूरीफायर तैयार किया है। वह अभी घरेलू इस्तेमाल के लिए है। इसकी कीमत करीब चार हजार रुपये है। उनका दावा है कि इसकी डिजाइन को बदलकर इंडस्ट्री में भी लगाया जा सकता है। इससे चिमनियों से उठने वाले धुएं को भी शुद्ध करके वातावरण में छोड़ा जा सकता है।

इंजीनियरिंग के फार्मूले का प्रोजेक्ट में इस्तेमाल : एमटेक मेंकेनिकल ट्रेड से करने के बाद आसिफ ने पांच साल एक निजी संस्थान में बीटेक के छात्रों को पढ़ाया। दो से तीन साल तक किसी प्राइवेट कंपनियों में नौकरी भी की। इसके बाद पिछले कुछ साल से अपना स्टार्टअप शुरू किया। मेंकेनिकल इंजीनियरिंग की जो पढ़ाई किताबों से की थी, उस इंजीनियरिंग के फामरूले से आसिफ कई तरह के इनोवेशन कर नए-नए उपकरण तैयार कर रहे हैं।

अब तक आठ पेटेंट : आसिफ के आठ इनोवेशन का अभी तक पेटेंट हो चुका है। इसमें डबल विंडो कूलर, पेट्रोल और बैट्री से चलने वाली बाइक, बगैर सर्जरी के हार्ट ब्लाकेज मशीन, अल्ट्रावायलट सैनिटाइजर, स्प्रिंग वेट मशीन आदि शामिल हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *