ताज़ा खबर :
prev next

Tauktae Cyclone LIVE Update: आज दस्तक देगा चक्रवाती तूफान, रेड अलर्ट जारी, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

पढ़िए  नई दुनिया की ये खबर…

Tauktae Cyclone LIVE Update मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अरब सागर पर निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में भारी वर्षा होने की संभावना है।

Tauktae Cyclone LIVE Update तिरुवनंतपुरम । देश में मौसम अब करवट बदलने लगा है और मानसूनी गतिविधियां शुरू हो चुकी है। दक्षिण भारत में मौसम में बीते कुछ दिनों से लगातार परिवर्तन देखा जा रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने केरल में 14 और 15 मई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। केरल में स्थानीय प्रशासन ने 14 मई को केरल के तीन जिलों और 15 मई का 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक देश के पश्चिमी तट पर रविवार तक साल का पहला चक्रवाती तूफान दस्तक देगा। लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात इससे प्रभावित सकते हैं। इसकी वजह से 14 से 16 मई के बीच केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, और महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार तूफान संभवत: 20 मई को कच्छ क्षेत्र से गुजरते हुए दक्षिण पाकिस्तान का रुख कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो यह गुजरात के तटीय इलाकों में 17 या 18 मई तक पहुंचेगा।

अरब सागर में बना निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अरब सागर पर निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में भारी वर्षा होने की संभावना है। राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई वियजन ने अधिकारियों एवं लोगों से राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा है। भारी बारिश की चेतावनी के चलते मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ट्वीट किया, ‘‘ रेड अलर्ट! 14 मई –तिरुवनंतपुरम, कोल्लाम, पठनमथिट्टा, 15 मई–मल्लपुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर, कसारगोड। केरल एसडीएमए के निर्देशों का पालन कीजिए।’’

समुद्र में मछली पकड़ने पर लगी रोक

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की चेतवानी के बाद स्थानीय अधिकारी भी सक्रिय हो गए है। राहत व बचाव दल को भी अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में बना निम्न दबाव का क्षेत्र सशक्त होकर 16 मई तक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और केरल के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है।

किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है। इस बीच प्रशासन ने समुद्र में मछली पकड़ने पर रोक लगा दी है। साथ ही राज्य आपदा प्रबंधन ने भूस्खलन संभावित क्षेत्रों एवं तटीय इलाकों में रह रहे लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की है। साभार-नई दुनिया

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *