ताज़ा खबर :
prev next

“विभाजनकारी नीति”: पंजाब में नया मुस्लिम बहुल जिला बनाने पर भड़के योगी आदित्यनाथ

पढ़िए  एनडीटीवी इण्डिया की ये खबर

मालेरकोटला (Malerkotla) पंजाब का 23वां जिला है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh ) ने शुक्रवार को ईद के मौके पर नया जिला बनाने और यहां कई विकास परियोजनाओं का ऐलान किया था.

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने पंजाब के मुस्लिम बहुल इलाके मालेरकोटला को नया जिला बनाने को लेकर अमरिंदर सरकार पर हमला बोला है. योगी आदित्यनाथ ने इसे कांग्रेस की विभाजनकारी नीति का आईना बताया है. योगी आदित्यनाथ ने हिन्दी में ट्वीट कर पंजाब सरकार पर निशाना साधा.यह जिला (Malerkotla district) चंडीगढ़ से 131 किलोमीटर दूर है. इसे संगरूर जिले से अलग कर बनाया गया है. मालेरकोटला (Malerkotla) पंजाब का 23वां जिला है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh ) ने शुक्रवार को ईद के मौके पर नया जिला बनाने और यहां कई विकास परियोजनाओं का ऐलान किया था. इसको लेकर योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ट्वीट कर प्रतिक्रिया दी.

ईद के मौके पर नए मालेरकोटला जिले का ऐलान करते हुए अमरिंदर सिंह ने देश की धर्मनिरपेक्ष छवि का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में सांप्रदायिक शक्तियों को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है.  अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा था, मुझे ईद के मौके पर यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी सरकार ने मालेरकोटला को नया जिला बनाने का फैसला किया है. पंजाब का यह 23वा् जिला काफी ऐतिहासिक मायने रखता है. यहां जल्द ही जिला प्रशासन का कार्यालय काम करने लगेगा.

अमरिंदर ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम में कहा, यह स्थानीय लोगों की लंबे समय से मांग थी. इससे प्रशासनिक कामकाज को लेकर हो रहीं उनकी अड़चनें दूर होंगी. उनकी समस्याएं तेजी से हल की जा सकेंगी. उन्होंने कहा, दुनिया भर में सिख समुदाय मालेरकोटला के पूर्व नवाब शेर मोहम्मद खान का सम्मान करता है, जिन्होंने मुगलों के अत्याचारों और गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटों को जिंदा ईंटों में चुनवा देने के खिलाफ आवाज उठाई थी.

पहले मालेरकोटला, अहमदगढ़ के साथ-साथ अमरगढ़ की उप तहसीलों को भी नए जिले में लाया जाना है. फिर मालेरकटला के क्षेत्राधिकार में गांवों को लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. यह जनगणना की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही हो पाएगा. पंजाब के सीएम ने संगरूर के उपायुक्त को नए जिले के प्रशासनिक कार्यालय के लिए नई इमारत की तलाश जल्द से जल्द पूरी करने को कहा है. जल्द ही नए जिले के उपायुक्त के नाम का भी ऐलान होगा.

अमरिंदर सिंह ने कई विकास परियोजनाओं का ऐलान करते हुए कहा कि नवाब शेर मोहम्मद खान के नाम पर सरकारी मेडिकल कॉलेज की मालेरकोटला में स्थापना की जाएगी. इसके लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी. पंजाब सरकार ने मालेरकोटला की रायकोट रोड पर 25 एकड़ जमीन पहले ही मेडिकल एजुकेशन की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए आवंटित कर दी है. इसके लिए 50 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं. साभार-एनडीटीवी इण्डिया

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *