ताज़ा खबर :
prev next

कोरोना वक्सीन लगने के बाद अगर आए ऐसे लक्षण तो तुंरत डॉक्टर को बताएं, सरकार ने किया अलर्ट

पढ़िए  न्यूज़18 की ये खबर

Covid-19 Vaccine: वैक्सीन को लेकर भारत के लोगों पर किस तरह के साइडइफेक्ट हुए हैं इसको लेकर सरकार की पहली रिपोर्ट आ गई है. अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है.

नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाने का काम तेज़ी से चल रहा है. भारत में अब तक 18 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी है. पिछले महीने ब्रिटेन और यूरोप के बाकी हिस्सों से एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन (Astrazeneca Oxford Vaccine ) से ब्लड क्लॉट जैसे साइड इफेक्ट की खबरें आ रही थी. बता दें ये वैक्सीन भारत में कोविशील्ड के नाम से लगाई जा रही है. लिहाजा यहां भी वैक्सीन लगाने वाले के मन में डर का माहौल था. लेकिन वैक्सीन को लेकर भारत के लोगों पर किस तरह के साइडइफेक्ट हुए हैं इसको लेकर सरकार की पहली रिपोर्ट आ गई है.

भारत में ब्लड क्लॉटिंग के मामले 0.61% केस प्रति मिलियन हैं. भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत से लेकर अब तक 23000 से ज्यादा एडवर्स इवेंट के मामले रिपोर्ट हुए हैं और ये सभी मामले देश के 684 जिलों से सामने आए है. यूके में 4 केस प्रति मिलियन और जर्मनी में 10 केस प्रति मिलियन ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत आई है. अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है.

>>स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्थ केयर वर्कर और खासकर कोविशील्ड लेने वाले लोगों को एडवाइजरी जारी की है. टीका लेने के 20 दिन तक AEFI (Adverse events following immunization) की शिकायत आ सकती है और अगर शिकायत आए तो जहां टीका लिया है वहां सम्पर्क करें.

ब्लड क्लॉटिंग के अलावा कई दूसरी समस्या हो सकती है, जिसमें सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, पेट में दर्द, कमजोरी, देखने में दिक्कत शामिल हैं.

>>अगर वैक्सीन लेने के बाद शरीर के किसी हिस्से पर लाल रंग के धब्बे नजर आ रहे हैं तो भी सावधान रहें.

>> अगर आपको माइग्रेन की समस्या नहीं है लेकिन इसके बावजूद सिर दर्द हो रहा हो और लगातार उल्टी हो रही हो तो जरूर वैक्सीनेशन सेंटर पर ये सब लक्षण रिपोर्ट करवाएं.

>वैक्सीन लगने के बाद कमजोरी, शरीर के किसी अंग का काम करना बंद कर देना, बिना किसी कारण लगातार उल्टी होना, आंखों में दर्द. अगर ऐसे लक्षण आ रहे हों तो तुरंत डॉक्टर को बताएं-साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *