ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद,कोविड डे केयर सेंटर की स्थापना अनिवार्य-जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय

  • छोटी इकाइयां के लिए औद्योगिक संगठन सामूहिक रूप से अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड डे केयर सेंटर की स्थापना सुनिश्चित करें- अजय शंकर पांडेय
  • जिलाधिकारी की औद्योगिक इकाइयों से अपील कोविड के ऐसे मरीज जो अपना इलाज कराने में असमर्थ हैं, उनकी सहायता हेतु एक फंड उपलब्ध कराए जाएं

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने जनपद के प्रमुख औद्योगिक संगठनों तथा प्रमुख औद्योगिक इकाइयों के साथ जूम के माध्यम से ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने शासन के निर्देशानुसार औद्योगिक इकाइयों तथा औद्योगिक संगठनों को यह निर्देश दिए गए कि जिन इकाइयों में 50 अथवा इससे अधिक कार्मिक कार्यरत हैं अथवा ऐसी इकाइयां जिनमें इससे कम श्रमिक कार्यरत हैं एवं उनके पास पर्याप्त स्थान उपलब्ध है, वह कोविड डे केयर सेंटर की स्थापना अनिवार्य रूप से अपनी इकाई में कराना सुनिश्चित कराएंगे।

इसी प्रकार जो छोटी इकाइयां स्थल के अभाव में कोविड केयर सेंटर स्थापित नहीं कर सकती हैं, उनके लिए औद्योगिक संगठन सामूहिक रूप से अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड डे केयर सेंटर की स्थापना सुनिश्चित करें। कोविड डे केयर सेंटर में सुविधाओं के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए गए कि औद्योगिक इकाइयां अपने कार्यस्थल में उपलब्ध बेड की छमता का आकलन कर लें एवं उसकी सूची उपायुक्त उद्योग को उपलब्ध करा दें, जिससे कि आवश्यकतानुसार औषधि की किट मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से औद्योगिक इकाइयों में उपलब्ध कराई जा सके। इसके अतिरिक्त यदि किसी स्टाफ के प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो उनकी सूची भी संयुक्त आयुक्त उद्योग को उपलब्ध करा दी जाए, जिससे कि उन कार्मिकों का प्रारंभिक इलाज देने हेतु प्रशिक्षण कराया जा सके। जिन इकाइयों में बेड की संख्या अधिक है, उनमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से नियमित रूप से डॉक्टर द्वारा विजिट कराए जाने की व्यवस्था भी की जाएगी।

समस्त औद्योगिक संगठनों को यह भी निर्देश दिए गए कि जिन इकाइयों द्वारा अभी तक कोविड डे केयर सेंटर की स्थापना नहीं की गई है, वह अनिवार्य रूप से उसकी स्थापना सुनिश्चित करें। बृहद औद्योगिक इकाइयों तथा औद्योगिक संगठनों से जिलाधिकारी द्वारा अपील की गई कि कॉविड के ऐसे मरीज जो अपना इलाज कराने में असमर्थ हैं, उनकी सहायता हेतु एक फंड स्थापित किया जाए जिससे कि कोई भी मरीज धन के अभाव में इलाज से वंचित ना रहे। जिलाधिकारी ने यह भी अपील की गई कि यह महामारी का समय है एवं ऐसे समय में औद्योगिक इकाइयों द्वारा जो भी सहयोग किया जा सकता है, उसके लिए औद्योगिक इकाइयां स्वयं आगे आएं, जिससे कि जिला प्रशासन उनके सहयोग से इस महामारी से लड़ सके एवं जनपद की जनता को सुविधाएं एवं लाभ प्राप्त हो सके।

प्रदेश की ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन नीति तथा उत्तर प्रदेश कोविड इमरजेंसी वित्त पोषण की जानकारी देते हुए उद्यमियों का आह्वान किया गया कि उक्त नीति के तहत ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट सहित कोविड महामारी से लड़ने हेतु विभिन्न प्रकार के उपकरण एवं संयंत्र बनाने हेतु अधिक से अधिक इकाइयां जनपद में स्थापित की जाएं, जिससे कि न सिर्फ जनपद बल्कि देश एवं प्रदेश को इसका लाभ हो एवं महामारी से लड़ने में सहायता प्राप्त हो सके। बैठक के दौरान ट्रोनिका सिटी वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आज प्रारंभ किए गए 20 बेड कोविड डे केयर सेंटर का संचालन प्रारंभ करने पर शुभकामनाएं देते हुए सभी औद्योगिक संगठनों से यह अपील की गई कि वह भी अपने क्षेत्रों में उक्त प्रकार की सुविधाएं स्थापित करें।

बैठक में टोनिका सिटी के उद्यमी देवेश कुमार द्वारा यह अवगत कराया गया कि यदि किसी कोविद डे केयर सेंटर अथवा जिला प्रशासन को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आवश्यकता है तो वह उनको सूचित कर दें, उनकी इकाई सिग्नेट गारमेंट 5 लीटर तथा 10 लीटर के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इंपोर्ट कर रही है जो वह बिना किसी अतिरिक्त लाभ के जिला प्रशासन तथा कॉविड डे केयर सेंटर को उपलब्ध करा देंगे। औद्योगिक संगठनों द्वारा श्रमिकों का वैक्सीनेशन कराए जाने के विषय में जिलाधिकारी द्वारा यह अपील की गई कि 45 वर्ष से अधिक तथा 18 से 45 वर्ष की आयु के श्रमिकों की सूची तैयार करा कर उपलब्ध करा दी जाए जिससे कि आगामी दिनों में औद्योगिक संगठनों के मुख्यालय एवं बड़ी औद्योगिक इकाइयों में वैक्सीनेशन कैंप पर कार्य किया जा सके। ऑनलाइन बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेंद्र सिंह, सहायक महाप्रबंधक यू0पी0एस0आई0डी0 सीस्मिता सिंह, जनपद के प्रमुख औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी तथा जनपद कि वृहद औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!