क्या 24 मई के बाद खत्म होगा लॉकडाउन? और दिल्ली मेट्रो कब से चलेगी? लोग लगा रहे कयास

पढ़िए  दैनिक जागरण की ये खबर

Delhi Metro Commuters News दिल्ली-एनसीआर के लोगों की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो के बंद होनेसे वर्तमान में हजारों लोगों को परेशानी हो रही है। खासकर ऐसे लोग जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं और उन्हें रोजाना दिल्ली-एनसीआर के बीच सफर करना पड़ रहा है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Lockdown News: कोरोना वायरस संक्रण की तीसरी लहर के चलते देश की राजधानी दिल्ली में आगामी 24 मई तक लॉकडाउन है और 11 मई से दिल्ली मेट्रो का परिचालन भी ठप है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोगों की लाइफलाइन ‘दिल्ली मेट्रो’ के बंद होने से वर्तमान में हजारों लोगों को परेशानी हो रही है। खासकर ऐसे लोग जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं और उन्हें रोजाना दिल्ली-एनसीआर के बीच सफर करना पड़ रहा है। इनमें स्वास्थ्यकर्मी और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ज्यादा हैं। निजी और सरकारी दफ्तर बंद, लेकिन जरूरी सेवा से जुड़े अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए कैब या फिर निजी वाहनों का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं। दिल्ली मेट्रो के अलावा एक्वा लाइन और गुरुग्राम मेट्रो रैपिड रेल बंद होने से कई शहरों के लोगों का दिल्ली आवागमन महंगा और काफी ज्यादा समय लेने वाला बन गया है।

इन लोगों को हो रही परेशानी

  • डॉक्टर
  • नर्स
  • वार्ड ब्वॉय
  • कोरियर ब्वाय
  • ब्लड सैंपल लेने वाले कर्मी
  • कोरोना का टीका लगाने के लिए जाने वाले

मेट्रो और ट्रेनें हैं बंद

लोकल ट्रेनों के अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो भी लॉकडाउन के चलते बंद कर दी गई है। फिलहाल एक्वा लाइन को आगामी 24 मई तक बंद रखने का एलान किया गया है। वहीं, गुरुग्राम रैपिड रेल भी बंद है, जिसका संचालन दिल्ली मेट्रो रेल निगम ही करता है। वहीं, दिल्ली मेट्रो का संचालन दिल्ली और एनसीआर में लॉकडाउन के कारण आगामी 24 मई की सुबह 5 बजे तक बंद है।

दिल्ली में लगातार कम आ रहे कोरोना के केस, हो सकता है दिल्ली मेट्रो ट्रेनों को चलाने का एलान

बता दें कि दिल्‍ली में कोरोना के नए केसों की संख्‍या लगातार कम हो रही है, जिससे संक्रमण दर 5.78 फीसद तक पहुंच गई है। बुधवार को पिछले 24 घंटों में देश की राजधानी में 3,846 नए कोरोना केस रिकॉर्ड हुए हैं। यह पांच अप्रैल के बाद एक दिन में केसों की सबसे कम संख्‍या है। ऐसे में कहा जा रहा है कि संभव है कि कामकाज का पहिया चलाने के लिए दिल्ली सरकार मेट्रो का संचालन समेत कई बड़े एलान कर दे।

यहां पर बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को 24 मई सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। दिल्ली में लॉकडाउन (Delhi Lockdown) के दौरान दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की सेवाएं सभी लाइनों पर निलंबित हैं।

दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। ऐसे में लोगों में यह उम्मीद जगी है कि आगामी 24 मई से दिल्ली में लॉकडाउन खत्म कर दिया जाएगा और मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। वहीं, दिल्ली और नोएडा के बीच सफर करने वाले स्वास्थ्यकर्मी धर्मेंद्र का कहना है कि दिल्ली में लॉकडाउन 24 मई के बाद भी बढ़ा दें, लेकिन दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू हो जाए। क्योंकि मेरे जैसे हजारों स्वास्थ्यकर्मी बहुत परेशान हैं। जहां एक घंटे से भी कम समय में नोएडा से दिल्ली में अपने कार्यस्थल पर पहुंच जाता था और अब डेढ़ घंटे से ज्यादा का समय लगता है। ऊपर से कैब और निजी वाहन से चलना काफी खर्चीला है।

गाजियाबाद के रहने वाले प्रीतम सिंह कहते हैं ‘पिछले एक साल के दौरान दिल्ली मेट्रो 6 महीने से अधिक समय तक बंद रही है। मैं स्वास्थ्यकर्मी हूं और बतौर वार्ड ब्वॉय रानीबाग के एक अस्पताल में काम करता हूं। दिल्ली मेट्रो के बंद होने से मुझे बहुत परेशानी हो रही है। पेट्रोल के दाम बढ़ने से बाइक का इस्तेमाल महंगा हो गया है और समय भी ज्यादा लगता है। अगर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाए तो मेरे जैसे लोगों को राहत मिलेगी।’

दिल्ली के विवेक विहार में रहने वाले शुभम शुक्ला का कहना है कि वह गुरुग्राम के अस्पताल में कार्यरत हैं। मेट्रो बंद होने से वह कई घंटे बाद अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। मेट्रो चलने से सिर्फ डेढ़ घंटे में कार्यस्थल पर पहुंच जाते हैं। कैब करके जाते हैं, बहुत पैसा लग जाता है। इतनी सैलरी नहीं है कि रोज कैब से जाएं। ऐसे में 2 दिन तक अस्पताल में रुकते हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 22 मार्च, 2020 से दिल्ली मेट्रो सेवा ठप कर दी गई थी। इसके बाद अनलॉक के तहत 7 सितंबर से मेट्रो को कई चरणों में शुरू किया गया था। इस दौरान मेट्रो सेवाएं बेहद कम यात्रियों के साथ संचालित की जा रही थीं। वहीं, लॉकडाउन लगने के बाद मेट्रो सिर्फ 50 फीसद यात्रियों के साथ ही चल रही थी। 11 मई से दिल्ली मेट्रो पूरी तरह से ठप है और दिल्ली में लॉकडाउन 24 मई की सुबह खत्म हो रहा है। ऐसे में संभव है कि 24 मई से दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाए।

इन शहरों में फिलहाल चल रही है मेट्रो ट्रेन

  1. दिल्ली
  2. नोएडा
  3. ग्रेटर नोए़डा
  4. फरीदाबाद
  5. पलवल
  6. गुरुग्राम
  7. बहादुरगढ़
  8. गाजियाबाद
  9. कोलकाता
  10. लखनऊ
  11. बेंगलुरु
  12. चेन्‍नई
  13. कोच्‍चि
  14. मुंबई
  15. जयपुर- साभार-दैनिक जागरण
आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?