ताज़ा खबर :
prev next

Cipla की कोरोना टेस्ट किट ‘विराजेन’आज से मिलेगी बाज़ार में, रियल-टाइम में आएंगे नतीजे

पढ़िए  न्यूज़ 18 की ये खबर

Covid-19 Test Kit: आईसीएमआर ने कहा है कि घर पर आरएटी किट का इस्तेमाल वो लोग ही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं. बिना सोचे समझे ये टेस्ट ना करें.

नई दिल्ली,  दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) की आज से कोरोना टेस्ट किट बाज़ार में मिलनी शुरू हो जाएगी. कंपनी ने पिछले हफ्ते ही इसके लॉन्च का ऐलान किया था. सिप्ला ने इस किट को यूबायो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स के साथ मिलकर भारत में तैयार किया है. इस RT-PCR टेस्ट किट का नाम विराजेन (ViraGen) रखा गया है.

बता दें कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी ICMR ने कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट अहमियत को देखते हुए अब घर पर कोरोना टेस्ट की इजाजत दे दी है.

सिप्ला ने पिछले हफ्ते शेयर बाजार को बताया था कि इस पेशकश से मौजूदा परीक्षण क्षमताओं में इजाफा होगा और कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी. सिप्ला के एमडी और ग्लोबल सीईओ उमंग वोहरा ने कहा, ‘सिप्ला कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में इलाज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है. ये साझेदारी हमें मौजूदा समय में देश भर में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी.’

टेस्ट किट के नतीजे

सिप्ला की विराजेन किट को ICMR से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है. इस किट में मल्टीप्लेकेस PCR टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि इस किट से SARS CoV-2 के बारे में 98.6 फीसदी तक नतीजे सही आते हैं. उम्मीद की जा रही है कि इस किट से लोगों को घर पर कोरोना की टेस्ट करने में आसानी होगी.

कौन कर सकता है टेस्ट

बता दें कि विराजेन सिप्ला की तरफ से कोरोना की तीसरी टेस्ट किट है. इससे पहले कंपनी ने एंटीजेन और एंटीबॉडी टेस्ट किट लॉन्च किया है. कंपनी को उम्मीद है कि विराजेन से कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. लोग खुद ही घर पर अपना कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं. आईसीएमआर ने कहा है कि घर पर आरएटी किट का इस्तेमाल वो लोग ही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं. बिना सोचे समझे ये टेस्ट ना करें. साभार  न्यूज़ 18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *