ताज़ा खबर :
prev next

जानिए क्या है Oximeter के इस्तेमाल का सही तरीका

पढ़िए आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने वाले इस उपकरण की पिछले कुछ दिनों से काफी मांग है। फिर भी, इसका मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। नतीजतन, गलत रीडिंग देखकर कई लोगों की परेशानी और भी बढ़ रही है।

Right way to use an oximeter in hindi । मुंबई: कोरोना वायरस संक्रमण [ Corona virus infection] ने दुनिया भर के कई देशों की स्वास्थ्य प्रणालियों की परीक्षा ली है. जिस क्षण से यह वायरस संक्रमित हुआ, जीवन में कुछ चीजें महत्वपूर्ण हो गईं। मास्क, सैनिटाइज़र, [ Masks, Sanitizers ] कीटाणुनाशक [Disinfectant] इसके कुछ उदाहरण हैं। एक और चीज जिसे डॉक्टर और आम जनता भी पसंद करती थी, वह थी पल्स ऑक्सीमीटर [Oximeter]।

शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने वाले इस उपकरण की पिछले कुछ दिनों से काफी मांग है। फिर भी, इसका मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। नतीजतन, गलत रीडिंग देखकर कई लोगों की परेशानी और भी बढ़ रही है। इसलिए ऑक्सीमीटर के इस्तेमाल का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है।

ऑक्सीमीटर का उपयोग कैसे करें?

  • खून में ऑक्सीजन लेवल चेक करने से पहले करीब 15 मिनट तक कोई भी काम न करें।
  • अच्छी नींद लें और गहरी सांसें लें।
  • अब ऑक्सीमीटर को मध्यमा उंगली या किसी दूसरी उंगली पर लगाएं और बिल्कुल भी न हिलाएं।
  • यह न मानें कि ऑक्सीमीटर की रीडिंग अंतिम है, जब तक कि संख्या स्थिर न हो।
  • यदि आप ऑक्सीजन के स्तर में कमी (94 से कम) देखते हैं, तो प्राथमिक उपचार के रूप में पहले बिना किसी डर के डॉक्टर से परामर्श लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *