किसान आंदोलन से आई बड़ी खबर, गुरनाम चढ़ूनी ने संयुक्त मोर्चा से इतर बनाया किसान-मजदूर फेडरेशन

पढ़िए दैनिक जागरण  की ये खबर…

चढ़ूनी ने बताया कि फेडरेशन के जरिए देशभर के सभी किसानों व संगठनों को आंदोलन से जोड़ने की कवायद की जाएगी। इसके संचालन के लिए पांच सदस्यीय कमेटी को बनाया जाएगा जिससे इसका संचालन सही तरीके से हो।

सोनीपत। किसान आंदोलन के छह माह पूरे होने पर किसान आंदोलन में अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। अब तक पग-पग पर किसान आंदेालन में आगे रहे चढ़ूनी ने अब किसान -मजदूर फेडरेशन बनाया है। किसान आंदोलन से इतर इस कवायत के कई मायने निकाले जा रहे हैं हालंकि उनका कहना है कि हम मोर्चा के सहयोगी बन कर इस आंदोनल को तेज करेंगे।

आखिर किस कारण से चढ़ूनी से बनाया फेडरेशन

चढ़ूनी ने बताया कि फेडरेशन के जरिए देशभर के सभी किसानों व संगठनों को आंदोलन से जोड़ने की कवायद की जाएगी। इसके संचालन के लिए पांच सदस्यीय कमेटी को बनाया जाएगा जिससे इसका संचालन सही तरीके से हो।

भारत के किस-किस क्षेत्र में यह काम फेडरेशन

उन्होंने बताया कि फिलहाल फेडरेशन में पंजाब, बिहार, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि के 38 संगठन के शामिल होने हो रहे हैं। चढ़ूनी का दावा है कि संयुक्त किसान मोर्चा का सहयोगी बन कर फेडरेशन काम करेगा। मोर्चा के निर्णय को फेडरेशन देश के कोने-कोने में पहुंचाएगा। फेडरेशन का काम स्थायी होगा, इस आंदोलन के इतर भी किसी राज्य में कोई संगठन आंदोलन करता है तो उसका भी सहयोग किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में आंदोलन सही तरीके से नहीं चलने की बात उठाई

चढ़ूनी ने उत्तर प्रदेश में आंदोलन सही तरीके से नहीं चलने की बात उठाई है। वहीं हरियाणा की तर्ज पर वहां भी आंदोलन तेज करने की अपील कर किसानों से इससे जुड़ने को कहा। भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत सिंह फूल ने भी इस बैठक में शिरकत की।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?