ताज़ा खबर :
prev next

मानसून आने वाला है:दो तूफान गुजरने के दो दिन बाद आएगा मानसून, समय से दो दिन पहले 31 मई को केरल पहुंचेगा

पढ़िए दैनिक भास्कर की ये खबर…

दो चक्रवाती तूफान ताऊ ते और यास गुजरने के बाद अब मानसून का इंतजार है। मानसून की उत्तरी सीमा कोमोरिन सागर (कन्याकुमारी के पास) तक पहुंच गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह अगले 2 से 3 दिन में केरल के तट पर दस्तक दे देगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव ने कहा है कि मानसून 31 मई को केरल के तट पर पहुंच जाएगा।

केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तारीख वैसे एक जून है, लेकिन मौसम विभाग ने इसके 31 मई को ही दस्तक देने की भविष्यवाणी करते हुए 4 दिन प्लस-माइनस होने की संभावना भी जताई थी।

अभी सामान्य गति से चल रहा है मानसून
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने मानसून के दस्तक देने का दो दिन आगे-पीछे की गुंजाइश के साथ 30 मई का अनुमान लगाया था। मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अपनी तय तारीख 21 मई को दस्तक देने के बाद यह लगातार उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह 24 मई को श्रीलंका के दक्षिणी तटों तक पहुंच चुका था और तीन दिन में श्रीलंका के उत्तरी सिरे के करीब पहुंच चुका है।

गुरुवार को मानसून मालदीव को भी पार कर चुका है। मानसून की उत्तरी सीमा केरल के तट से अभी करीब 200 किलोमीटर दूर है। ताऊ ते तूफान के गुजरने के दौरान और उसके बाद भी केरल में भारी बारिश हुई है। इस हफ्ते की शुरुआत से ही केरल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही थी, लेकिन गुरुवार से इसमें कमी आने लगी है।

बंगाल की खाड़ी में आए यास तूफान के चलते भी मानसून के जल्द पहुंचने यानी 27-29 मई तक ही आने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब 30 मई से एक जून के बीच ही मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। मौसम विभाग मानसून की प्रगति पर नजर बनाए हुए है। साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!