ताज़ा खबर :
prev next

Delhi Unlock News: दिल्ली में 31 मई से खुलेगी फैक्ट्री और शुरू होंगे निर्माण, नहीं होगा मेट्रो का संचालन

पढ़िए दैनिक जागरण  की ये खबर…

Delhi lockdown News दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान किया। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है कि दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का संचालन आगामी 31 मई से नहीं होगा।

नई दिल्ली । कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आने के बाद दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दिल्ली धीरे-धीरे अनलॉक होगी और इसके तहत फिलहाल एक सप्ताह के लिए निर्माण कार्य व फैक्ट्री गतिविधियों काे एक सप्ताह के लिए खोला जा रहा है। इसका एलान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान किया। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है कि दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का संचालन आगामी 31 मई से नहीं होगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में संक्रमण दर कम हुई है। इसमें दिल्ली की जनता का बड़ा योगदान है। जनता ने पूरा सहयोग दिया है। दिल्ली के दो करोड़ लोगों की मेहनत का नतीजा है कि संक्रमण कम हुआ है। एक तरह कोरोना काे कम करना है। सोमवार को सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन है, जिसके बाद धीरे-धीरे दिल्ली अनलॉक को ओर बढ़ेगी।

अरविंद केजीरवाल ने कहा कि एलजी साहब के साथ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक हुई। इसमें दिल्ली के हालात पर चर्चा हुई। अनलॉक के लिए कुछ फैसले लिए गए हैं। इसके तहत फिलहाल एक सप्ताह के लिए निर्माण कार्य व फैक्ट्री गतिविधियों काे एक सप्ताह के लिए खोला जा रहा है।

हमें कोराेना से संबंधित नियमों का पूरा पालन करना है। क्योंकि हालात खराब हुए तो हमें फिर से लॉकडाउन न लगाना पड़े। लॉकडाउन काेई अच्छी चीज नहीं है, मगर मजबूरी में लगाना पड़ा है। ऐसे में ध्यान रखना है कि जब तक बहुत जरूरी न हाे, घर से न निकलें।

पिछले डेढ़ सप्ताह के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। ऐसे में लॉकडाउन को खत्म करने या फिर इसमें ढील देने की बात कही जा रही है। शुक्रवार को डीडीएमए की अहम बैठक में अनलॉक समेत कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल थोड़ी देर बाद लॉकडाउन को खत्म करने या बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे। कहा जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो का संचालन आगामी 1 जून से शुरू करने के साथ  दिल्ली के बाजार ऑड-ईवन के आधार पर खोलने का एलान हो सकता है।

बता दें कि दिल्ली में आगामी 31 मई तक लॉकडाउन है, वहीं दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर घटकर 1.53 फीसद हो गई है, जो पिछले 64 दिन में सबसे कम है। इससे पहले 24 मार्च को संक्रमण दर 1.52 फीसद थी। संक्रमण कम होने से 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 66 दिन में सबसे कम कोरोना के 1,072 नए मामले आए हैं। पिछले 24 घंटे में 117 मरीजों की मौत हुई,

जो पिछले दिनों के मुकाबले कम है। इस बीच शुक्रवार को डीडीएमए की होने वाली अहम बैठक में अनलॉक को लेकर भी चर्चा हो सकती है। मालूम हो कि दिल्ली में 20 अप्रैल से लॉकडाउन चल रहा है और यह सोमवार सुबह पांच बजे खत्म हो रहा है।

जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की अहम बैठक शुक्रवार को सुबह साढ़े 11 बजे के आसपास होगी। इस बैठक में राजधानी दिल्ली में कोरोना की स्थिति और कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर चर्चा की जाएगी। इस अहम बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इसी बैठक में अनलॉक को लेकर भी चर्चा हो सकती है। मालूम हो कि दिल्ली में 20 अप्रैल से लॉकडाउन चल रहा है और यह सोमवार सुबह पांच बजे खत्म हो रहा है।

वहीं, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) का पुनर्गठन किया गया है। उपराज्यपाल इसके अध्यक्ष व दिल्ली के मुख्यमंत्री डीडीएमए के उपाध्यक्ष होंगे। राजस्व मंत्री इसके सदस्य होंगे। दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव डीडीएमए के सीईओ होंगे। प्रधान सचिव (राजस्व) डीडीएमए के संयोजक होंगे। इसके सदस्यों में दिल्ली सरकार के प्रधान सचिव (गृह), पुलिस आयुक्त, निदेशक (स्थानीय निकाय) एवं गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव को शामिल किया गया है।  साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *