LPG Cylinder Price और Driving license सहित कई चीजों में एक जून से हो रहा बदलाव, आपके लिए जानना जरूरी

पढ़िये  दैनिक जागरण की ये खबर

कोरोना महामारी की वजह से उत्‍तर प्रदेश में RTO में Driving license से जुड़ी सेवाएं पूरी तरह से बंद हैं। अब कई जिलों में DL बनाने का प्रोसेस 31 मई से फिर शुरू होने जा रहा है। हालांकि लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving Licence) 30 जून तक नहीं बनेंगे।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। एक जून से काफी सारी चीजें बदलने वाली हैं। ये आपके जीवन को भी प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए आपको इनके बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए। एक जून से एक बड़ा बदलाव रसोई गैस सिलिंडर (LPG Cylinder Price) की कीमत में होगा। एक जून से कुछ बैंकों की सेवाओं में बदलाव देखने को मिलेगा। साथ ही कुछ बैंकों के IFSC Code में भी बदलाव होगा। अगर आप आयकर दाता हैं, तो आपके लिए भी जून एक बदलाव लेकर आ रहा है। आइए इन सबके बारे में जानते हैं।

1. रसोई गैस सिलिंडर की कीमत (LPG Cylinder Price)

एक जून से LPG सिलेंडर की कीमत बदल सकती हैं। तेल कंपनियां 1 तारीख और 15 तारीख को LPG रेट की समीक्षा करती हैं। फिलहाल, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलिंडर की कीमत 809 रुपये है। 14.2 किलोग्राम वाले सिलिंडर के साथ-साथ, 19 किलोग्राम एलपीजी सिलिंडर के दाम में भी बदलाव हो सकता है।

2. स्वर्ण आभूषण पर हॉलमार्किंग (Gold Jewelry Hallmarking)

Gold Jewelry Hallmarking अब 1 जून से लागू नहीं होगी। ज्वेलर्स की मांग पर इसे 15 जून तक टाल दिया गया है। सरकार ने एक कमेटी का भी गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) के डायरेक्टर जनरल प्रमोद तिवारी करेंगे। ये कमेटी Gold Jewelry Hallmarking नियमों को लागू करने में दिक्कतों का हल निकालेगी। इसके बाद इसे 15 जून से देश भर में लागू कराएगी।

3. आयकर रिटर्न के लिए नई वेबसाइट

इनकम टैक्स विभाग 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च करेगा। 1 से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट का ITR संबंधी काम नहीं होगा। पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in को नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाना है। डिपार्टमेंट के मुताबिक, 1 से 6 जून तक ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी।

4. बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहक हैं, तो 1 जून से बैंक चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल बैंक पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Cheque) सर्विस को शुरू कर रहा है। इससे Cheque fraud कम हो जाएंगे। अगर कोई ग्राहक 2 लाख या उससे ज्‍यादा रुपये का चेक जारी करता है, तो ग्राहक को डिटेल बैंक से साझा करनी होगी। उसके बाद बैंक उसके बारे में क्रास चेक करेगा। Cheque Fraud सामने आने पर बैंक तुरंत पेमेंट होल्‍ड कर देगा।

5. उत्तर प्रदेश में बनेंगे DL

कोरोना महामारी की वजह से उत्‍तर प्रदेश में RTO में Driving license से जुड़ी सेवाएं पूरी तरह से बंद हैं। अब कई जिलों में DL बनाने का प्रोसेस 31 मई से फिर शुरू होने जा रहा है। हालांकि, लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving Licence) 30 जून तक नहीं बनेंगे। 30 जून तक बुक अप्वाइंटमेंट स्लाट कैंसिल कर दिए गए हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?