सुरंग समेत इन 5 परियोजनाओं के पूरा होते ही बदलेगा UP-दिल्ली और हरियाणा के लोगों का सफर

पढ़िये  दैनिक जागरण की ये खबर

Good News जो परियोजनाएं 30 जून तक पूरी होनी थीं वे अब 30 सितंबर तक पूरी होंगी। मयूर विहार फेज-एक क्लोवरलीफ को विधिवत तरीके से आठ दिन के अंदर खोल दिया जाएगा। वहीं सुरंग समेत कुल 5 परियोजनाओं के पूरा होते ही दिल्ली-NCR के लोगों का सफर बदल जाएगा।

नई दिल्ली। अधिकतर कामगार अपने गांव जा चुके हैं, बहुत कम कामगार बचे हैं। मगर पूरे जज्बे के साथ काम पर आज से लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) लौटेगा। विभाग इसके लिए तैयारियां कर रहा है। विभाग की मानें तो काम अभी तेजी नहीं पकड़ सकता है, मगर काम को आगे जरूर बढ़ाया जा सकता है। निर्माणाधीन सभी परियोजनाओं की तारीख अब फिर से आगे बढ़ गई है। जो परियोजनाएं 30 जून तक पूरी होनी थीं वे अब 30 सितंबर तक पूरी होंगी। इसी बीच मयूर विहार फेज-एक क्लोवरलीफ को विधिवत तरीके से आठ दिन के अंदर खोल दिया जाएगा। वहीं, सुरंग समेत कुल 5 परियोजनाओं के पूरा होते ही UP-दिल्लीऔर हरयाणा के लोगों का सफर बदल जाएगा। खासकर सुरंग के पूरा होते दिल्ली और यूपी के साथ हरियााणा के लोगों को भी बड़ी राहत मिलेगी। जाम से छुटकारा मिलेगा।

बता दें कि दिल्ली में विकास कार्य कराने के लिए पीडब्ल्यूडी दिल्ली सरकार की प्रमुख एजेंसी है। पिछले वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल 2019 से लेकर 31 मार्च 2020 तक पीडब्ल्यूडी ने 4 हजार करोड़ की राशि खर्च की थी। हालांकि कोरोना को लेकर लगाए गए लॉकडाउन के चलते एक अप्रैल 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक 2 हजार करोड़ की राशि खर्च हुई। कोरोना के चलते इस साल किसी नई परियोजना पर काम शुरू नहीं हुआ था। जिन परियोजनाओं पर काम चल रहा था वह भी धीमा हो गया था। अब एक अप्रैल 2021 से शुरू हुए नए वित्त वर्ष के लिए सरकार ने पीडब्ल्यूडी को 6 हजार करोड़ का बजट दिया है। काम तेजी से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही थी कि कोरोना ने फिर से झटका दिया है। 19 अप्रैल से दिल्ली में लॉकडाउन लगा है। अब सोमवार से निर्माण गतिविधियों के लिए छूट दी गई है। कामगार दिल्ली में जरूर बहुत कम बचे हैं, मगर पीडब्ल्यूडी का कहना है कि हम पूरे जज्बे के साथ काम लौट रहे हैं।

इन कायों को पूरा करने के लिए मैदान में उतरेगा पीडब्ल्यूडी

सुरंग सड़क योजना

सुबह व शाम को व्यस्त समय में लोग इंडिया गेट से रिंग रोड पर या फिर रिंग रोड से इंडिया गेट की तरफ आने-जाने में एक से डेढ़ किलोमीटर दूरी तय करने के लिए 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक जाम में जूझते हैं। ऐसे में लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है। इसका 80 फीसद काम पूरा हो चुका है। कोरोना को लेकर लगाए गए लॉकडाउन के चलते काम फिर से पिछड़ गया है। यह कार्य 30 जून तक पूरा किया जाना था, मगर अब यह कार्य 30 सितंबर तक हर हाल में पूरा कर लिया जाना है। इसके शुरू हो जाने से रिंग रोड से आकर लोग इस सुरंग के माध्यम से सीधे इंडिया गेट की ओर जा सकेंगे। सुरंग सड़क के शुरू होने से अशोक रोड, कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस की ओर से यमुनापार की ओर आने जाने वाले तमाम लोग आइटीओ नहीं आएंगे। ये लोग 1200 मीटर लंबी इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए आवागमन करेंगे।

सिग्नल फ्री मथुरा रोड

मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम कर रहा है। इस मार्ग पर छह लालबत्तियां हटाई जानी हैं। इसके लिए 4 भूमिगत यू-टर्न बनाए जा रहे हैं। इनका करीब 85 फीसद काम पूरा हो चुका है। पहले यह कार्य 31 मार्च 2020 और बाद में 31 मार्च 2021 तक पूरा होना था। मगर अब यह कार्य भी 30 सितंबर तक ही पूरा हो सकेगा।

भैरों मार्ग-रिंग रोड टी-प्वाइंट अंडरपास

रिंग रोड पर जाम वाले स्थानों के लिए बदनाम भैरों मार्ग टी-प्वाइंट से जाम का स्थायी समाधान चार माह के अंदर होने की उम्मीद जग गई है। जाम के समाधान के लिए लोक निर्माण विभाग टी-प्वाइंट पर अंडरपास का निर्माण कर रहा है। पहले इस कार्य को भी अप्रैल तक पूरा करने के लिए बताया गया था। इस अंडरपास से लोग भैरों मार्ग से आकर रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जा सकेंगे। इससे रिंग रोड पर यातायात सिग्नल फ्री हो जाएगा। इसका 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। यह कार्य भी अब जुलाई अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

मयूर विहार क्लोवरलीफ शुरू करने का काम

मयूर विहार फेज-एक के सामने बनाए गए क्लोवरलीफ (दो तरफा यू-टर्न) का काम लगभग पूरा हो चुका है। लाकडाउन के कारण यह क्लोवरलीफ शुरू नहीं हो सका था। अब जल्द ही इसे जनता को समर्पित किया जाएगा। इसके शुरू हो जाने से नोएडा सेक्टर 14 की ओर से मयूर विहार फेज-एक और मयूर विहार फेज एक से अक्षरधाम मंदिर की ओर जाना बहुत आसान हो जाएगा। जिस यूपी लिंक रोड पर क्लोवरलीफ बनाया गया है इसके माध्यम से लोग आ जा सकेंगे। पीडब्ल्यूडी का कहना है कि इसे आठ दिन के अंदर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?