अब यूपी बोर्ड भी रखेगा आनलाइन पढ़ाई पर नजर, प्रत्येक सप्ताह देनी होगी पठन-पाठन की रिपोर्ट

पढ़िये  दैनिक जागरण की ये खबर

बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों में 9 से 12वीं तक की कक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व डीआइओएस को नियमित मानिटरिंग करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने प्रत्येक जनपदों में संचालित हाे रही पढ़ाई पर सीधी नजर रखेगा।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोनाकाल में स्कूल बंद होने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई अब आनलाइन कक्षाओं के भरोसे है। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई में बाधा न आए और पठन-पाठन नियमित रूप से संचालित होती रहे इसको लेकर यूपी बोर्ड गंभीर है। बोर्ड ने प्रदेश के प्रत्येक जनपदों में संचालित हाे रही पढ़ाई पर सीधी नजर रखने का फैसला किया है।

जेडी व डीआइओएस को सौंपी गई जिम्मेदारी

बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों में 9 से 12वीं तक की कक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व डीआइओएस को नियमित मानिटरिंग करने का निर्देश दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि यदि कक्षा संचालन के दौरान किसी तरह की कोई समस्या आए तो उसका तत्काल निस्तारण किया जाए। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई निर्बाध रूप से जारी रहे।

बोर्ड ने आनलाइन पढ़ाई को लेकर जनपदाें से प्रत्येक सप्ताह रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने को कहा है। साप्ताहिक रिपोर्ट डीआइओएस को मानिटरिंग के आधार पर तैयार कर प्रत्येक गुरुवार को दोपहर 12 बजे तक निर्धारित प्रारूप पर बोर्ड को उपलब्ध करानी होगी।

साप्ताहिक रिपोर्ट में शामिल होंगी यह सूचनाएं

डीआइओएस द्वारा आनलाइन पढ़ाई को लेकर बोर्ड को उपलब्ध कराई जाने वाली रिपोर्ट में कक्षाओं की मानिटरिंग से जुड़ी सूचनाओं के साथ-साथ वाट्सएप ग्रुप से जुड़े विद्यार्थियों की संख्या व उनका प्रतिशत, कुल नामांकित छात्राें की संख्या, वाट्सएप ग्रुप की संख्या, ग्रुप बनाने वाले शिक्षकों की संख्या व प्रतिशत, कक्षाओं के लिए समय-सारणी बनाने वाले स्कूलों की संख्या तथा वाट्सएप ग्रुप में जुड़े अधिकारियों की संख्या आदि भी शामिल होंगी।

जनपद के सभी विद्यालय के प्रधानाचार्यों को आनलाइन कक्षाओं के नियमित संचालन के साथ ही साप्ताहिक विद्यालयवार रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जा चुका है। ताकि रिपोर्ट बोर्ड को हर सप्ताह समय से प्रेषित की जा सके। – आरएन भारती, प्रभारी, डीआइओएस

साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?