ताज़ा खबर :
prev next

UP में आज से वैक्सीन अभियान, 30 दिन में 1 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य

पढ़िये  न्यूज़18 की ये खबर

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार कोरोना टीकारण (Corona Vaccination) को लेकर ‘मिशन जून’ अभियान शुरू कर रही है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार कोरोना टीकारण (Corona Vaccination) को लेकर ‘मिशन जून’ अभियान शुरू कर रही है. इसके तहत मंगलवार से बड़े पैमाने पर टीकारण शुरू किया जा रहा है. इस अभियान के तहत 30 दिन में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने का टारगेट रखा गया है.  इस अभियान में वाहन चालकों, विक्रेताओं और रिक्शा चालकों के टीकारण पर विषेष ध्यान रखा जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते सोमवार को एक समीक्षा बैठक में कहा कि “हमारा लक्ष्य जून के महीने में एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाना है. लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन शीशियां उपलब्ध हैं.

सीएम योगी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को केंद्र सरकार और वैक्सीन निर्माण कंपनियों के साथ लगातार संपर्क में रहने का निर्देश दिया. ताकि टीकों की आपूर्ति में कोई अंतर न हो. बता दें कि लक्ष्य को पूरा करने के लिए, सरकार राज्य भर में लगभग 6,000 टीकाकरण केंद्र स्थापित करेगी. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को परेशानी मुक्त तरीके से टीका लगाया जाए.

पहले भी शिविर

बता दें कि राज्य सरकार ने पहले ही प्रत्येक जिले में पत्रकारों, सरकारी कर्मचारियों और न्यायपालिका के सदस्यों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर स्थापित किए हैं. इसके तहत एक शिविर जिला कोर्ट के लिए, 2 सरकारी कर्मचारियों के लिए और एक शिविर मीडिया कर्मियों के लिए लगाई जा चुकी है. अब तक उत्तर प्रदेश में कम से कम एक खुराक के साथ 1,83,32,104 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिनमें से 34,80,181 लोगों को दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वालों में से लगभग दो-तिहाई 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के हैं. 18-44 आयु वर्ग में, 34 लाख से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है.लखनऊ में सबसे ज्यादा

आंकड़ों के मुताबिक जिलों में, लखनऊ ने अब तक (9.16 लाख) सबसे अधिक टीकाकरण किया है, इसके बाद गौतम बौद्ध नगर (6.19 लाख), कानपुर नगर (5.88 लाख), गाजियाबाद (5.82 लाख), मेरठ (5.77 लाख) का स्थान है. प्रयागराज (5.76 लाख), वाराणसी (5.18 लाख), और गोरखपुर (5.15 लाख) टीके लगाए गए हैं. इस बीच, पिछले 24 घंटों में 1,497 ताजा मामलों और 5,491 रोगियों के ठीक होने के साथ राज्य में सक्रिय कोविड -19 केसलोएड 37,044 हो गया। 151 और लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 20,497 हो गई. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!