69000 Shikshak Bharti: प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के बचे 5 हजार पदों के लिए काउंसिलिंग इसी माह

पढ़िये  दैनिक जागरण की ये खबर 

69000 Shikshak Bharti उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 शिक्षकों की भर्ती में खाली रह गए लगभग 5000 पदों पर चयन के लिए इसी माह काउंसलिंग कराने की तैयारी है। कोरोना महामारी के कारण इन पदों पर भर्ती के लिए काउंसिलिंग नहीं हो सकी थी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69,000 शिक्षकों की भर्ती में खाली रह गए लगभग 5000 पदों पर चयन के लिए इसी माह काउंसलिंग कराने की तैयारी है। कोरोना महामारी के कारण इन पदों पर भर्ती के लिए काउंसिलिंग नहीं हो सकी थी। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में कोरोना कर्फ्यू से छूट मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग सहायक अध्यापकों के इन रिक्त पदों पर भर्ती की तैयारियों में जुट गया है।

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि लगभग 5000 खाली पदों को भरने के लिए जल्द काउंसिलिंग कराई जाएगी। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा विभाग नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) से सॉफ्टवेयर तैयार करा रहा है। यह काम लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि अब जल्द ही काउंसिलिंग की तारीखें घोषित की जाएंगी। काउंसिलिंग इसी माह कराने की योजना है।

गौरतलब है कि 69,000 शिक्षक भर्ती के इन रिक्त पदों को भरने के लिए अप्रैल माह में ही काउंसिलिंग कराने की योजना थी, लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से ऐसा हो नहीं सका। इन रिक्त पदों को 69,000 शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट से आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए भरा जाएगा। इनमें से 1133 पद अनुसूचित जनजाति श्रेणी के हैं, जिन्हें उपयुक्त अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के कारण नहीं भरा जा सका है। इन पदों को अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से ही भरा जाएगा।

पंचायत चुनाव और फिर कोरोना संक्रमण के कारण काउंसिलिंग पर अभी तक फैसला नहीं लिया जा सका था। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। 69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए इन 5000 पदों पर भर्ती के लिए वेटिंग सूची से अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इसी माह इसका आदेश जारी हो सकता है। आदेश के बाद भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे और काउंसिलिंग होगी।

इस भर्ती के लिए मार्च के पहले हफ्ते में ही घोषणा की गई थी लेकिन जब तक काउंसिलिंग के लिए आदेश होता तब तक कोरोना संक्रमण तेज हो गया। अभ्यथिर्यों ने ऑनलाइन काउंसिलिंग की मांग की थी लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने इस मांग को नहीं माना। काउंसिलिंग ऑफलाइन ही होगी और जहां पर ज्यादा रिक्तियां होंगी, वहां पर दो से तीन चरणों में काउंसिलिंग होगी। एक वक्त पर पांच से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बुलाए जाएंगे। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?